उत्तराखंड

क्षेत्रीय खाद्य पदार्थों से एनीमिया का उपचार संभव: डॉ तिलारा

क्षेत्रीय खाद्य पदार्थों से एनीमिया का उपचार संभव: डॉ तिलारा

रिपोर्ट विनोद गंगोटी।

राजकीय महाविद्यालय नरेंद्र नगर के बीएससी गृह विज्ञान विभाग की विभागीय परिषद ने आज राष्ट्रीय पोषण माह 2024 के उपलक्ष्य में। ‘एनीमिया प्रबंधन एवं बचाव, विषय पर काण्डा गांव में जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया ।

विदित हो कि आंगनबाड़ी केंद्र कांडा ग्राम ,नरेंद्र नगर में ग्रामीण महिलाओं एवं बच्चों को केंद्र में रखकर यह कार्यक्रम आयोजित किया गया।

गृह विज्ञान विभाग की विभाग प्रभारी डॉ सोनी तिलारा ने महिलाओं को एनीमिया, इसके कारण , लक्षणों तथा उनकी पहचान, प्रभाव एवं उपचार के विषय में विस्तार से जानकारी दी गई । विभाग की छात्रा आयुषी गंगोटी द्वारा पोस्टर प्रस्तुति के माध्यम से महिलाओं को लौह तत्व से भरपूर क्षेत्रीय खाद्य पदार्थों के विषय में जानकारी दी गई जिनका प्रयोग एनीमिया के उपचार एवं रोकथाम में किया जा सकता है। महाविद्यालय के प्राचार्य प्रो डा आर के उभान ने बताया कि पोषण शिक्षा कार्यक्रमों का एनीमिया की रोकथाम में महत्वपूर्ण योगदान है। इस अवसर पर ग्राम प्रधान, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता शोभा भंडारी, भागेश्वरी डोभाल तथा छात्र छात्राएं उपस्थित थे। यह जानकारी कॉलेज मीडिया प्रभारी डॉ विक्रम सिंह बर्त्वाल ने दी है।

Related Articles

Back to top button