उत्तराखंड

लालकुआं: रेलवे पुलिस ने नशे के प्रति यात्रियों और स्टाफ को किया सचेत

लालकुआं @ Mukesh Kumar :राजकीय रेलेवे पुलिस एंव रेलवे सुरक्षा बल द्वारा चलाए जा रहे” ड्रग्स नशे से आजादी पखवाड़ा “सप्ताह के तहत आज पुलिस ने रेलवे स्टेशन पर हर आने जाने वाले यात्रियों को नशे के प्रति सचेत किया.

वहीं पुलिस अधिकारियों और जवानों ने यात्रियों को मादक पदार्थो से होने वाले दुष्परिणामों तथा उनसे बचने के तरीकों की विस्तार से जानकारी दी साथी ही उनसे नशे के खिलाफ अभियान में सहयोग देने की अपील की। बताते चलें कि “ड्रग्स नशे से आजादी पखवाड़ा” सप्ताह को लेकर आज लालकुआ जीआरपी चौकी प्रभारी आंनद गिरि के नेतृत्व में रेलवे पुलिस ने रेलवे स्टेशन पर जगह जगह जागरूकता अभियान चलाया गया।

जागरूकता अभियान के दौरान स्टेशन के सभी प्लेटफार्म एवं ट्रेन में बैठे यात्रियों के साथ साथ रेलवे स्टेशन पर मौजूद रेलवे कर्मचारी, कुली ,वेडर ,सफाई कर्मियों को भी नशे खिलाफ जागरूक किया जिसमें पुलिस ने लोगों को भारत सरकार द्वारा नशे से पीडित व्यक्ति को मुफ्त कांउसलिंग करने हेतु जारी हेल्पलाइन नंबर 14446 के बारे में विस्तार से समझाया।

इस मौके पर जीआरपी चौकी प्रभारी आंनद गिरि ने बताया कि “ड्रग्स नशे से आजादी पखवाड़ा”सप्ताह के तहत लोगों नशे के खिलाफ जागरूक किया जा रहा है जिसमें उनके द्वारा रेल यात्रियों को नशे के दुष्प्रभावों के बारे में अवगत कराया जा रहा है। उन्होंने कहा कि यह अभियान 26 जुन तक चलाया जाएगा।

उन्होंने कहा कि हर साल लाखों लोग नशे के कारण अकाल मौत का शिकार हो रहे है। लेकिन इसके बाद भी किसी न किसी रूप में नशा करने वालों की संख्या बढ़ती जा रही है हम सब को मिल कर नशे के खिलाफ अभियान चलाने का संकल्प लेना चाहिए। नशे के खिलाफ मुहिम चला कर ही हम अपनी आने वाली पीढ़ी को बर्बाद होने से बचा सकते है।

उन्होंने कहा कि अगर कोई व्यक्ति रेलवे परिसर एवं इसके आसपास मादक पदार्थ बेचता है यहां नशा करता है तो उसकी सूचना रेलवे पुलिस को दें. उन्होंने कहा कि सूचना देने वाले का नाम गुप्त रखा जाएगा तथा मादक पदार्थ बेच रहे व्यक्ति के खिलाफ कड़ी से कड़ी कार्रवाई रेलवे पुलिस द्वारा कि जाएगी। उन्होंने लोगों से नशे के खिलाफ जारी अभियान में सहयोग देने की अपील की है।इस मौके पर कई पुलिसकर्मी मौजूद रहे।

Related Articles

Back to top button