उत्तराखंडपौड़ीराजनीति

पहाड़ी आर्मी उत्तराखंड संगठन के प्रदेश उपाध्यक्ष बनी पौड़ी की पूनम टम्टा

पौड़ी जिले की आंदोलनकारी नेत्री उत्तराखंड क्रांति दल के जिला अध्यक्ष पूनम टम्टा को पहाड़ी आर्मी उत्तराखंड संगठन ने प्रदेश उपाध्यक्ष का दायित्व सौंपा गया है। पिछले दो वर्षो से पहाड़ी आर्मी गैरसैंण को स्थाई राजधानी बनाने और मूल निवासियों को गैर सरकारी संस्थाओं में 70% स्थाई रोजगार के आंदोलन को लेकर चर्चा रही है।

पर्वतीय अस्मिता, पहाड़ी संस्कृति एवं पहाड़ी संसाधनों की रक्षा के उद्देश्य से गठित पहाड़ी आर्मी उत्तराखंड के संस्थापक / अध्यक्ष हरीश रावत द्वारा हल्द्वानी में प्रेस कॉन्फ्रेंस के माध्यम से प्रदेश कार्यकारिणी गठन की जानकारी दी है। उत्तराखंड के प्रदेश कार्यकारिणी में पहाड़ के प्रति समर्पित 120 लोगों को दायित्व सौंपा गया है।

पौड़ी की पूनम टम्टा पिछले कई वर्षों से उत्तराखंड पहाड़ के ज्वलंत मुद्दों को लेकर अपनी आवाज मुखर करती आई है 2022 में उत्तराखंड क्रांति दल से पौड़ी विधान सभा से चुनाव भी लड़ चुनी है । पहाड़ की जन समस्याओं को लेकर शासन प्रशासन तक कई आंदोलनों के माध्यम से अपनी बात पहुंचाने का कार्य भी समय-समय पर पूनम टम्टा के द्वारा किया जाता रहा है।

प्रदेश उपाध्यक्ष के पद पर जिम्मेदारी मिलने के बाद पूनम टम्टा ने कहा कि अपने पहाड़ के लोगों के अधिकारों की लड़ाई लड़ने का, पहाड़वाद के नारे के साथ क्षेत्रियता की विचाराधारा को आगे बढ़ाने का पहाड़ी आर्मी एक बेहतरीन प्लेटफार्म है। पहाड़ी आर्मी उत्तराखंड एक राजनीतिक संगठन नहीं बल्कि एक सामाजिक संगठन है।

उन्होंने कहा वह इस संगठन के माध्यम से सभी पहाड़ियों को एकजुट कर पहाड़ हित में मजबूती से कार्य करेंगे। भू कानून, चकबंदी ,भगोलिक स्तर पर विधानसभाओं का परिसीमन,हर पंचायत क्षेत्र में बंदर, बाड़े सुवर बाड़े, हर घर योग्यता के आधार पर एक सरकारी नौकरी , एक राज्य एक राजधानी पर्वतीय जैविक खेती आदि ज्वलंत मुद्दों पर पहाड़ी समाज को लामबंद करेंगे।

Related Articles

Back to top button