उत्तराखंडदेहरादून

मौसम अपडेट : तेज आंधी तूफान के संकेत। चार दिन रहेंगे भारी…

ऑरेंज अलर्ट जारी. 3 मई तक मौसम पूर्वानुमान जारी

प्रदेश मौसम ब्रेकिंग (देहरादून) तेज आंधी तूफान के संकेत. चार दिन रहेंगे भारी.मौसम विभाग की बड़ी अपडेट. ऑरेंज अलर्ट जारी. 3 मई तक मौसम पूर्वानुमान जारी

देहरादून : मैदानी क्षेत्र में जहां गर्मी ने अपना रौद्र रूप दिखाना प्रारंभ कर दिया है। वहीं अभी बरसात और तेज झोंकेदार हवाओं के साथ बिजली गिरने की संभावना भी बनती हुई दिखाई दे रही है। मौसम विज्ञान केंद्र देहरादून के अनुसार अगले 4 दिनों तक मौसम में उतार-चढ़ाव रहेगा।

मौसम विभाग ने 3 जून तक मौसम पूर्वानुमान जारी किया है। लेकिन सबसे बड़ी बात पर्वतीय क्षेत्र में लगातार बरसात और ऊच्च हिमालई क्षेत्र में बर्फबारी के बीच समीकरण को देखते हुए एक बार फिर मौसम विभाग ने 2 जून तक ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

मौसम विभाग का कहना है कि 30 मई को ऑरेंज अलर्ट के साथ राज्य के गढ़वाल मंडल के जनपदों में कहीं-कहीं गरज के साथ आकाशीय बिजली गिरने ओलावृष्टि तथा 80 किलोमीटर प्रति घंटे से अधिक तेज हवाएं चलने की संभावना बनती दिख रही है।

वही यलो वाॅच के रूप में कुमाऊं मंडल के जनपदों में कहीं-कहीं गरज के साथ आकाशीय बिजली गिरने ओलावृष्टि होने तथा झोकेदार हवाये 40 से 50 किलोमीटर तक चलने की संभावना है।

मौसम विभाग ने 31 मई को गढ़वाल मंडल के जनपदों में आकाशीय बिजली गिरने तथा 80 किलोमीटर की रफ्तार से तेज हवाएं चलने के साथ कुमाऊँ मंडल के जनपदों में कहीं-कहीं गरज के साथ आकाशीय बिजली तथा 40 से 50 किलोमीटर की रफ्तार से तेज हवाएं चलने के की संभावना है।

मौसम विभाग का कहना है कि 1 और 2 जून को राज्य में कहीं-कहीं गर्जन के साथ आकाशीय बिजली गिरने तथा 80 किलोमीटर से अधिक की रफ्तार से तेज आंधी चलने की संभावना बनती हुई दिखाई दे रही है। मौसम विभाग ने आकाशीय बिजली गिरने तथा 80 किलोमीटर की रफ्तार से चलने को गंभीर मानते हुए लोगों से यात्रा के दौरान सतर्कता बरतने एवं खुले में ना रहने की अपील की है।

Related Articles

Back to top button