उत्तराखंडदेहरादूनहरिद्वार

देहरादून : श्यामपुर कांगड़ी गांव के पंचायत भवन में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य जागरूकता शिविर का किया आयोजन 

 

हरिद्वार : (जीशान मलिक) गुरुकुल कांगड़ी संविश्वविद्यालय हरिद्वार के भेषज विज्ञान विभागए हरिद्वार मल्टी स्पेशलिटी हॉस्पिटलए सेवा भारतीए हरिद्वारए भारत विकास परिषद पंचपुरी शाखा एवं जायांग हेल्थ केयर मिशन एंड एजुकेशन सोसाइटी हरिद्वार संयुक्त तत्वाधान में श्यामपुर कांगड़ी गांव के पंचायत भवन में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया.

 

इस अवसर पर विश्वविद्यालय के कुलपतिए विभाग के छात्रों शिक्षकों चिकित्सको एवं अन्य प्रतिभागियों ने प्रातःकालीन यज्ञ में भाग लिया स यज्ञ के अवसर पर कुलपति प्रोफेसर सोमदेव शतांशु ने अपने आशीर्वचन में कहा कि स्वस्थ रहना एवं उसके प्रति जागरूकता.

 

मनुष्य की प्रथम जिम्मेदारी है. क्योंकि स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ मस्तिष्क वास करता है. प्राचीन काल में हमारी जीवन शैली एवं ऋषियों के अनुभवों के द्वारा हम प्राकृतिक जड़ी बूटियां से उपचार कर लेते थे परंतु आज की विषम परिस्थितियों में एवं नई.

 

नई तकनीक के उपयोग के द्वारा आज के समय में बहुत सी नई सुविधा उपलब्ध हैं जिनके द्वारा रोगों के उपचार सुलभ हैं. श्यामपुर कांगड़ी गांव स्वामी श्रद्धानंद जी द्वारा स्थापित गुरुकुल कांगड़ी विश्वविद्यालय की पुण्य भूमि है. इस पावन धरा से ही स्वामी श्रद्धानंद ने वैदिक ज्ञान विज्ञान की अलख पूरे देश में फैलाई थी.

 

उन्होंने बताया कि इस तरह के कार्यक्रम से लोगों में जागरूकता उत्पन्न होती है.एवं दूसरी ओर छात्रों को भी गांवों में जाकर बहुत कुछ सीखने का अवसर प्राप्त होता है|

Related Articles

Back to top button