उत्तराखंडदेहरादून

देवभूमि उद्यमिता योजना के उद्यमिता विकास कार्यक्रम के 12 दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम के अष्टम दिवस मे जे.बी.आई.टी .से आये डॉ.प्रदीप कोठियाल ने सिखाये पैकेजिंग ब्रांडिंग इन स्टार्टअप के गुर

 

देहरादून:(जीशान मलिक) 16 मार्च को राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय मालदेवता, रायपुर, देहरादून मे देवभूमि उद्यमिता विकास कार्यक्रम के अष्टम दिवस में जे. बी.आई.टी.के इनक्युबेशन एंड स्टार्ट अप डिपार्टमेंट के डॉ. प्रदीप कोठियाल का स्वागत एवं परिचय कार्यक्रम की नोडल अधिकारी प्रो. पूजा कुकरेती के द्वारा किया गया.

प्रो.प्रदीप कोठियाल ने अपने सत्र में पैकेजिंग एंड ब्रांडिंग इन स्टार्टअप”विषय पर विस्तार से चर्चा की.इसी के साथ स्टार्टअप के लिए प्रोडक्ट की क्वालिटी का महत्व तथा प्रोडक्ट की सेल के लिये 3 मुख्य बिंदुओं पर चर्चा की.डॉ. कोठियाल ने बिज़नेस की कमज़ोरियो को जानने के लिए लगातार फीडबैक की आवश्यकता पर भी प्रकाश डाला ताकि उससे ग्राहक की आवश्यकता के अनुरूप उसमे सुधार किया जा सके.

उन्होंने बताया कि प्रत्येक प्रोडक्ट का डिज़ाइन यूनिक एवं ग्राहक को आकर्षित करने के साथ उपयोग करने के बाद भी ग्राहक की पसंद बना रहना चाहिए. उन्होंने पैकेजिंग ओर ब्रांडिंग भी स्टार्टअप की सफलता के दो मुख्य कारक बताये.पैकेजिंग, इंफॉर्मेटिव, आकर्षित करने वाली होनी चाहिए, जिससे ग्राहक स्वयं आकर्षित हो जाये.

डॉ. कोठियाल ने ब्रांडिंग भी स्टार्टअप की सफलता के लिए मुख्य बिंदु बताया है.जो किसी भी कंपनी के लोगो ओर टेग लाइन से अधिक प्रभावशाली होती है. आदि बिंदुओं पर प्रतिभागियों के साथ परिचर्चा की. सभी प्रतिभागियों ने प्रथम सत्र की परिचर्चा मे पूर्ण सहभागिता दर्शाई। डॉ.कोठियाल ने जापान की बिज़नेस फिलोसफी काइज़ेन के बिषय मे भी छात्रों से चर्चा की.

कार्यक्रम की नोडल ऑफिसर प्रो. पूजा कुकरेती ने स्टार्टअप विचारों की नवीनता के विषय मे अपने विचारों से प्रतिभागियों को लाभान्वित किया.देवभूमि उद्यमिता योजना समिति की सदस्य डॉ अनीता चौहान ने डॉ. कोठियाल को प्रतीक चिन्ह देकर सम्मानित किया. डॉ.चौहान ने सत्र मे बतायी समस्त जानकरियों को स्टार्टअप के लिए बहुत उपयोगी बताया.

तथा आसपास की संभावनाओं को स्टार्टअप के रूप मे उपयोग करने के लिए भी मार्गदर्शित किया.कार्यक्रम के दूसरे सत्र में रिसोर्स पर्सन  सुभाष ने बेसिक्स ऑफ मार्केटिंग विषय में प्रतिभागियों को विस्तृत जानकारी दी।

Related Articles

Back to top button