उत्तराखंडदेहरादून

सहकारी समितियों में महिलाओं को मिलेगा 33 प्रतिशत आरक्षण, बढ़ेगा राजनीतिक दबदबा…

जिले की एक तिहाई सहकारी समितियों में सभापति की कुर्सी संभालेंगी महिलाएं

देहरादून : जिले की एक तिहाई सहकारी समितियों में सभापति की कुर्सियां अब महिलाएं संभालेंगी। इससे आने वाले दिनों में सहकारिता की राजनीति में महिलाओं का दबदबा बढ़ना तय है। सहकारी समिति में महिला आरक्षण को लेकर अनंतिम सूची का प्रकाशन हो चुका है। आरक्षण से संबंधित आपत्तियां एक सप्ताह तक विकास भवन स्थित सहकारिता विभाग के जिला कार्यालय में दर्ज कराई जा सकती हैं।

बहुउ‌द्देशीय सहकारी समितियों में महिलाओं को 33 प्रतिशत आरक्षण देने के फैसले को अमलीजामा पहनाना शुरू कर दिया है। जिले की बहुउद्देशीय अनंतिम सूची पर 30 सितंबर तक दर्ज कर सकेंगे आपत्तियां।

सहकारी समितियों में महिलाओं के लिए एक तिहाई सभापति के पद आरक्षित किए गए हैं। विभागीय अधिकारियों ने बताया कि अब दून की 39 समितियों में से 13 समितियों की बागडोर महिला सभापतियों के हाथों में होगी। प्रबंध समिति स्तर पर महिला आरक्षण का यही फॉर्मूला लागू रहेगा।

अधिकारियों ने बताया कि महिलाओं के लिए आरक्षण से संबंधित अनंतिम सूची 24 सितंबर को प्रकाशित कर दी गई है। अनंतिम सूची पर 30 सितंबर तक आपत्तियां दर्ज की जा सकती हैं। जिसके बाद रविवार छह अक्तूबर को जिला इन समितियों की भागदौड़ संभालेंगी महिला सभापति।

बहुउद्देशीय सहकारी समिति अजबपुर कलां, डोईवाला, नाधूवाला पेलियो, भानियावाला, मियांवाला, विकासनगर, श्यामपुर, सहसपुर, सेवला कलां, हर्बटपुर, होरावाला, कांडोईभरम और सहकारी समिति कालसी की सभापति महिला होगी।

कार्यालय पर आपत्तियों की सुनवाई और निस्तारण किया जाएगा। इसके बाद महिला आरक्षण से संबंधित अंतिम सूची का प्रकाशन किया जाएगा। इसके अलावा प्रबंध समितियों के चुनाव 21 नवंबर व सभापति और उप सभापति के चुनाव 22 नवंबर कराए जाएंगे।

Related Articles

Back to top button