अल्मोड़ाउत्तराखंड

गणित के सवालों का जवाब नहीं दे सlके बच्चे तो शिक्षकों पर नाराज हुए डीएम

जिलाधिकारी विनीत कुमार गुरुवार को अचानक स्कूल का निरीक्षण करने पहुंचे। राजकीय कन्या जूनियर हाइस्कूल खोली में उन्होंने बच्चों से गणित के सवालों जवाब पूछा, लेकिन बच्चे सही जवाब नहीं दे सके। जिस पर नाराज होते हुए डीएम ने शिक्षकों को शिक्षा का स्तर सुधारने की नसीहत दी।

डीएम विनीत कुमार ने राजकीय कन्या जूनियर हाइस्कूल खोली का औचक निरीक्षण किया। उन्होंने शैक्षिक गुणवत्ता की जांच की। डीएम ने ब्लेक बोर्ड पर खुद सवाल लिखे और बच्चों से जवाब पूछे। कुछ सवालों के जवाब न मिलने पर वह नाराज हो गए। उन्होंने शिक्षा में सुधार की नसीहत शिक्षकों को दी। कहा कि शासन की मंशा के अनुरूप स्कूलों में व्यवस्थाएं बेहतर बनाएं। बच्चों पर विशेष ध्यान दें। मानसिक दक्षता बढ़ाएं।

डीएम ने गणित, विज्ञान सहित अन्य विषयों से संबंधित जरूरी टिप्स भी दिए। सभी बच्चों को पूरे मनोयोग से शिक्षा हासिल कर एक सफल व्यक्ति बनने के लिए प्रेरित किया। कक्षा छह से आठ तक की सभी कक्षाओं में प्रवेश एवं उपस्थित की जांच की। बच्चों को पढ़ाने के साथ ही सिखाने पर विशेष जोर देने, जो विषय बच्चों को पढाया जाए, उसे उनके दैनिक जीवन से जोड़कर समझाने के निर्देश दिए।

डीएम ने बच्चों को दैनिक दिनचर्या मे नियमित साफ-सफाई के बारे में बताया। कमजोर बच्चों पर विशेष ध्यान देने को कहा। पढाई के साथ-साथ बच्चों को खेलकूद व सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता में शामिल करने को कहा।निरीक्षण के समय 17 पंजीकृत छात्रों के सापेक्ष 11 उपस्थित पाए गए।इस मौके पर उपजिलाधिकारी हरगिरी, तहसीलदार दीपिका आर्य आदि मौजूद थे।

 

Related Articles

Back to top button