उत्तराखंड

नैनीताल दुग्ध उत्पादक सहकारी संघ की बोर्ड बैठक संपन्न

बैठक में दुग्ध संघ के आधुनिकीकरण के लिए स्टाफिंग पैटर्न प्रक्रिया में जरूरत के हिसाब से 10 नए पदों का सर्जन करते हुए उक्त पदों की स्वीकृति के लिए प्रस्ताव पारित किया गया।

लालकुआं @ मुकेश कुमार। नैनीताल दुग्ध उत्पादक सहकारी संघ की बोर्ड बैठक में तय किया गया कि अब जनपद की 600 दुग्ध समितियों में दूध के साथ साथ मसाले, फल व सब्जियां मुहैया कराई जाएंगी। ताकि दुग्ध संघ के साथ-साथ समितियों को भी अच्छा लाभ अर्जित हो सके। यहां दुग्ध संघ के कृषक भवन में आयोजित बोर्ड की बैठक दुग्ध संघ अध्यक्ष मुकेश सिंह वोहरा की अध्यक्षता में आयोजित की गई जिसका संचालन सामान्य प्रबंधक राजेंद्र सिंह चौहान ने किया।

बैठक में कुल 18 प्रस्ताव पारित किए गए जिसमें तय किया गया कि दुग्ध संघ के साथ-साथ जनपद की 600 दुग्ध समितियों की आय बढ़ाने के लिए अब दुग्ध संघ उक्त समितियों में मसाले फल व सब्जियां मुहैया कराएगा ताकि समितियों की भी आय बढ़ सके। उक्त प्रस्ताव ध्वनिमत से पारित किया गया। बैठक में दुग्ध संघ के आधुनिकीकरण के लिए स्टाफिंग पैटर्न प्रक्रिया में जरूरत के हिसाब से 10 नए पदों का सर्जन करते हुए उक्त पदों की स्वीकृति के लिए प्रस्ताव पारित किया गया।

दैनिक एवं संविदा कामगारों के वेतन वृद्धि को लेकर भी प्रस्ताव पास किया गया, एक कमेटी का गठन करते हुए तय किया गया कि अब दुग्ध संघ में जो भी अस्थाई एवं ठेकेदारी श्रमिक की नियुक्ति होगी उससे पूर्व उक्त कामगार की नियुक्ति का मामला समिति के समक्ष लाया जाएगा। समिति की स्वीकृति के उपरांत ही उसे रोजगार प्रदान किया जाएगा। बैठक के पश्चात दुग्ध संघ के अध्यक्ष मुकेश बोरा ने बताया कि बैठक में कुल 18 प्रस्ताव पारित किए गए हैं।

उन्होंने कहा कि दुग्ध संघ डेयरी आपदा में इस बार 70 दुग्ध उत्पादकों को आर्थिक सहायता के चेक प्रदान कर रहा है, उन्होंने बताया कि नैनीताल दुग्ध संघ ने लस्सी, 5 किलो की पैकिंग में पनीर और आइसक्रीम की बिक्री कर पिछले वर्ष की अपेक्षा इस वर्ष 10 प्रतिशत अधिक लाभांश कमाया है। दुग्ध संघ अध्यक्ष ने कहा कि पिछले दिनों कार्य के दौरान 2 कर्मचारियों का निधन हो गया था दुग्ध संघ उक्त कर्मचारियों के आश्रितों को रोजगार प्रदान करने जा रहा है।

बैठक में दुग्ध संघ के अध्यक्ष मुकेश बोरा, संचालक मंडल के सदस्य राजेंद्र प्रसाद आर्य, आनंद सिंह नेगी, किशन सिंह, महिमन सिंह चौहान, कृष्ण कुमार शर्मा, गीता दुम्का, हेमा देवी, दीपा रैक्वाल, भगवान सिंह कुमटिया, उत्तराखंड डेयरी फेडरेशन के महाप्रबंधक डॉ एचएस कुटोंला और दुग्ध संघ के सामान्य प्रबंधक राजेंद्र सिंह चौहान शामिल थे।

Related Articles

Back to top button