उत्तराखंड

पॉलिथीन पर पूर्ण प्रतिबंध! बांटे गए कपड़े और कागज के सैकड़ों थैले

Complete ban on polythene! Hundreds of bags of cloth and paper distributed

लालकुआं/ Mukesh Kumar : नगर पंचायत द्वारा पॉलिथीन के खिलाफ क्षेत्र में विशेष जागरूकता अभियान चलाकर नगर में कपड़े और कागज के सैकड़ों थैले बाटे, साथ ही व्यापार मंडल के पदाधिकारियों की बैठक बुलाकर पॉलिथीन उन्मूलन के लिए मांगा सहयोग।

बताते चलें कि लालकुआ केंद्र सरकार द्वारा पॉलिथीन पर पूर्ण रूप से प्रतिबंध लगाने के बाद नगर पंचायत लालकुआं द्वारा इन दिनों क्षेत्र में पॉलिथीन को लेकर लेकर चलाए गए विशेष जन जागरूकता अभियान के तहत नगर क्षेत्र में घूम कर स्वयं सहायता समूह द्वारा तैयार किए गए सैकड़ों कपड़े के थैलें, कागज के लिफाफे वितरित किए जा रहे हैं। इस दौरान लोगों से पॉलिथीन का प्रयोग न करने का आह्वान किया जा रहा है।

वही सीलदार लालकुआं सचिन कुमार, नगर पंचायत के अध्यक्ष लाल चंद्र सिंह एवं अधिशासी अधिकारी सुश्री पूजा ने व्यापार मंडल के पदाधिकारियों के साथ बैठक कर उनसे सहयोग मांगा तथा कहा कि पॉलिथीन उन्मूलन के लिए सरकार ने पर्याप्त गाइडलाइन जारी कर दी है जिसका सभी को अनुपालन करना है .

इसलिए व्यापारी भी इसका सहयोग करें, व्यापार मंडल अध्यक्ष दीवान सिंह बिष्ट ने कहा कि व्यापारियों को 1 सप्ताह का समय दिया जाना चाहिए ताकि वह अपनी दुकान में पड़ी सभी प्रकार की पॉलिथीन एवं प्रतिबंधित प्लास्टिक को पूरी तरह हटा सकें, तथा इस दौरान क्षेत्र में व्यापक जन जागरूकता अभियान भी चलाया जाए जिस पर नगर पंचायत के अधिकारी गण और तहसीलदार राजी हो गए।

इस दौरान व्यापार मंडल के महामंत्री दिनेश लोहानी, उपाध्यक्ष नंदन सिंह राणा, उपसचिव विनोद पांडे, किशन भट्ट, सभासद हेमंत पांडे, धन सिंह बिष्ट, योगेश उपाध्याय, दीपक बत्रा सहित नगर पंचायत एवं राजस्व विभाग के तमाम कर्मचारी मौजूद थे। इधर नगर में दर्जन भाई से अधिक नगर पंचायत कर्मचारियों और स्वयं सहायता समूह की महिलाओं ने लालकुआं में व्यापारियों एवं उपभोक्ताओं से पॉलिथीन का प्रयोग न करने तथा पॉलीथिन के दुष्प्रभाव की ओर आगाह किया।

नगर पंचायत के अधिकारी एवं कर्मचारियों ने तमाम फड़ एवं ठेलों में जाकर व्यापारियों के साथ-साथ उपभोक्ताओं को भी जागरूक किया, इस दौरान जो लोग पॉलिथीन के थैलों में सामान लेकर जा रहे थे उन्हें कपड़े के थैले वितरित किए। तथा दुकानदारों को भी कपड़े एवं कागज के थैले वितरित किए।

इस अवसर पर अधिशासी अधिकारी सुश्री पूजा ने बताया कि स्वयं सहायता समूह द्वारा तैयार किए गए कपड़े के थैले एवं कागज के थैलों का नगर पंचायत द्वारा वितरण करते हुए पॉलिथीन में सामान बेचने वालों एवं ग्राहकों को भी जागरूक किया जा रहा है। उसके बाद नगर पंचायत द्वारा चालान की कार्रवाई की जाएगी।

उक्त जन जागरूकता अभियान के दौरान नगर पंचायत के लिपिक सोनू भारती, मनोज बर्गली, विजय कुमार, कामेश भंडारी, नगर पंचायत के सफाई नायक श्रीपाल, वरुण प्रकाश सहित कई कर्मचारी शामिल थे।

Related Articles

Back to top button