उत्तराखंडपिथौरागढ़

गंगोलीहाट में अवस्थित पाताल-भुवनेश्वर को जीओ हैरिटेज बनाने के संबंध में DM डाॅ आशीष चैहान की अध्यक्षता में बैठक संपन्न

In connection with making Patal-Bhubaneswar located in Gangolihat as Geo Heritage, a meeting was held under the chairmanship of DM Dr. Ashish Chauhan.

पिथौरागढ़ से दीपक जोशी की रिपोर्ट : जनपद पिथौरागढ़ के तहसील गंगोलीहाट में अवस्थित पाताल-भुवनेश्वर को जीओ हैरिटेज बनाने के संबंध में जिलाधिकारी डाॅ आशीष चैहान की अध्यक्षता में एक बैठक जिला कार्यालय में संपन्न हुई।

बैठक में जिला पर्यटन अधिकारी लता बिष्ट ने जनपद पिथौरागढ़ के तहसील गंगोलीहाट में अवस्थित पाताल-भुवनेश्वर को जीओ हैरिटेज विकसित करने के संबंध में जिलाधिकारी को विस्तापूर्वक जानकारी दी गयी, उन्होंने कहा कि पाताल भुवनेश्वर ऐतिहाासिक धरोहर अवस्थित है, जो भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग के संरक्षणाधीन है व यहां वर्ष भर पर्यटकों का आवागमन भी बना रहता है तथा जनसामान्य की आस्था होने के कारण यह एक अति महत्वपूर्ण धार्मिक स्थल होनेे के साथ ही अद्वितीय पर्यटक स्थल भी है, जिसे जीओ हैरिटेज धरोहर के रूप में संरक्षित किया जाने से यह स्थान विश्व मानचित्र में भी अंकित हो सकेगा जिससे जनपद के पर्यटन की गतिविधियों बढ़ावा मिलने के साथ ही पर्यटन के माध्यम से आजीविका के स्रोतों को भी बढ़ावा मिलेगा।

जिलाधिकारी ने संबंधित विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे जनपद पिथौरागढ़ के तहसील गंगोलीहाट में अवस्थित पाताल-भुवनेश्वर को जीओ हैरिटेज बनाने के संबंध में तत्काल आवश्यक कार्यवाही करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा उक्त कार्य को प्राथमिकता देते हुए विशेषज्ञयों, जानकारो व स्थानीय नागरिकों आदि से भी सहयोग ले कर कार्य करना सुनिश्चित करें।

बैठक में प्रभागीय वनाधिकारी डाॅ कोको रोसो, अधिशासी अभियंता ग्रामीण निर्माण विभाग आदि उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button