उत्तराखंडशिक्षा

उत्तराखण्ङ में खोले जायेगे दो सैनिक स्कूल…….

आपको बता दे की शिक्षा सचिव रविनाथ रमन के मुताबिक देहरादून में राजीव गांधी नवोदय विद्यालय और रुद्रपुर में एएन झा इंटर कालेज को सैनिक स्कूल के रूप में चलाने का प्रस्ताव है।तो अब मंजूरी के लिए केंद्र सरकार को भेजा जा रहा है।

तो केंद्र सरकार की ओर से देश भर में 100 सैनिक स्कूल खोले जाने का निर्णय लिया गया है।इसके लिए राज्यों से वाले स्कूलों के प्रस्ताव मांगे गया है। तो वही उत्तराखंड में राजीव गांधी नवोदय विद्यालय देहरादून और एएन झा इंटर कालेज रुद्रपुर सैनिक स्कूल के लिए तकरीबन सभी मानकों को पूरा कर इन दोनों का प्रस्ताव तैयार कर सरकार को भेजा जा रहा है।

उत्तराखण्ङ मे एक सैनिक स्कूल
प्रदेश में एक सैनिक स्कूल घोड़ाखाल में है। जिसका पूरा संचालन रक्षा मंत्रालय करता है। हालांकि रुद्रप्रयाग जिले में भी सैनिक स्कूल खोलने की कवायद पिछले कई साल से चल रही है। इस स्कूल को मंजूरी मिल गई थी, लेकिन सैनिक कल्याण और शिक्षा विभाग के बीच तालमेल के कारण के भवन का निर्माण लटका हुआ है।

स्थगित है एडमिशन

तो रक्षा मंत्रालय ने शैक्षणिक सत्र 2022-23 के लिए देशभर के जिन 21 नए सैनिक स्कूलों को खोलने की मंजूरी दी थी। तो उत्तराखण्ङ की राजधानी देहरादून के भाऊवाला में स्थित जीआरडी वर्ल्ड स्कूल  को भी शामिल  किया गया था।सैनिक स्कूल खोलने के लिए मानकों को लेकर स्थिति स्पष्ट न होने से प्रदेश से प्रस्ताव भेजने में देरी हुई।

केंद्र से मिलेगा सहयोग

प्रदेश में सैनिक स्कूल खोलने के लिए केंद्र सरकार की ओर से अनुदान दिया जाएगा। हालांकि विभागीय अधिकारियों का कहना है कि चयनित किए गए दोनों स्कूल सैनिक स्कूल के सभी मानकों को पूरा कर रहे हैं।

 

 

Related Articles

Back to top button