राजनीतिसामाजिक

दूसरे चरण में गरीब परिवारों को निःशुल्क कनेक्शन का वितरण

बता दे की प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के द्वितीय चरण के अन्तर्गत आज सीएम योगी ने लाभार्थियों को निःशुल्क LPG कनेक्शन वितरित किया। मुख्यमंत्री आवास पर वर्जुअल कार्यक्रम दौरान सीएम योगी ने लाभार्थियों के साथ बातचीत भी की।  तो इस योजना के दूसरे चरण में योगी सरकार 20 लाख नए एलपीजी कनेक्शन देगी । तो सीएम योगी ने कार्यक्रम के दौरान कहा कि उत्तर प्रदेश उज्ज्वला योजना के प्रथम चरण में सर्वाधिक लाभान्वित हुआ।  और इसके तहत प्रदेश के 1.47 करोड़ परिवारों को निशुल्क रसोई गैस कनेक्शन मिला।  तो महिला सशक्तीकरण का इससे अच्छा उदाहरण नहीं हो सकता। योगी ने कहा कि उज्ज्वला योजना के दूसरे चरण के तहत चिह्नित प्रदेश के 10 जनपदों में 20 लाख बहनों को निशुल्क रसोई गैस कनेक्शन उपलब्ध करवाए जा रहे हैं।

 

लाभार्थियों से बातचीत के दौरान सीएम योगी ने लाभार्थियों को बधाई दी। तो इस दौरान लाभार्थियों ने योगी को बताया कि गैस कनेक्शन ना होने से पहले उन्हें किस तरह खाना बनाना पड़ता था। लाभार्थियों ने लकड़ी से खाना बनाते वक्त उससे होने वाली परेशानियों के बारे में भी बताया।

 

तो  प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना’ के प्रथम चरण के तहत देश के 08 करोड़ से अधिक परिवारों को निःशुल्क रसोई गैस प्रदान किए जा चुके हैं।  और प्रदेश में योजना से 1।47 करोड़ परिवार लाभान्वित हुए हैं। यह संख्या पूरे देश में सर्वाधिक है।

 

यूपी में 2017 के विधानसभा चुनाव से पहले प्रधानमंत्री ने यूपी से ही उज्ज्वला योजना की शुरुआत की थी। तो केंद्र सरकार की ओर से गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवारों के लिए एलपीजी कनेक्शन दिया जाता है।

 

तो पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय के सहयोग से इस योजना की शुरुआत की गई है। इस योजना के तहत सरकार की कोशिश है कि खाना बनाने वाली महिलाओं को धुंए से दूर किया जाए। साथ ही धुंए के कारण पर्यावरण और महिलाओं के स्वास्थ्य पर होने वाले असर को या तो खत्म किया जाए या बहुत हद तक काबू किया जाए।

Related Articles

Back to top button