उत्तराखंडनैनीतालराजनीतिसामाजिक

पीएम आवास योजना………….

ऊधम सिंह नगर जिले में प्रधानमंत्री आवास योजना मे 4224 फ्लैट बनाने की तैयारी है। रुद्रपुर के बागवाला में 1872 और काशीपुर के कनकपुर और मानपुर में 2352 फ्लैट बनाने की तैयारी चल रही है।जिससे शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले आवासहीन लोगों के लिए केंद्र सरकार ने वर्ष 2016 में पीएम आवास योजना शुरू की।

 

जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में सैकड़ों लोगों के आवास बन चुके हैं। लेकिन शहरी क्षेत्रों में भूमि न मिलने से आवास नहीं बन सके हैं। तो नगर निगम की ओर से पहले मोदी मैदान में पीएम आवास बनाने की तैयारी चल रही थी। लेकिन हाल ही में हुई कैबिनेट बैठक में रुद्रपुर के बागवाला स्थित राजस्व विभाग की छह हेक्टेयर जमीन में पीएम आवास योजना के भवन निर्माण के लिए मंजूरी मिल गई है।

 

और रुद्रपुर के पांच हजार लोगों ने फ्लैट खरीदने के लिए आवेदन किए हैं। तो प्रत्येक आवास के निर्माण पर छह लाख रुपये का खर्च आएगा। तो केंद्र और राज्य सरकार की ओर से प्रत्येक आवास पर ढाई लाख रुपये की सब्सिडी दी जा रही है। और शेष साढ़े तीन लाख रुपये की राशि का ऋण स्वीकृत कराया जाएगा।

 

बता दे की प्रधानमंत्री आवास योजना से 4224 फ्लैट तैयार किए जा रहे हैं। इनमें से रुद्रपुर में 1872 और काशीपुर में 2352 फ्लैट बनाए जाएंगे।

 

Related Articles

Back to top button