उत्तराखंड

लालकुआं से हल्द्वानी तक सड़क की हालत बद से बदतर

हाईवे बनाने की मांग

Road condition from Lalkuan to Haldwani from bad to worse

रिपोर्टर, मुकेश कुमार, लालकुआ: रूद्रपुर काठगोदाम राष्ट्रीय राजमार्ग 109 कि लालकुआ से लेकर हल्द्वानी  तक की सड़क कि हालत इतनी बद से बदतर हो गई है कि सड़क पर वाहनों के चलने से इतनी धूल उड़ती है कि वाहनों का चलना मुश्किल हो गया है तथा उड़ती धूल के कारण चालकों को कुछ भी देख पाना मुश्किल होता है।

इन दिनों बरसात के मौसम में सड़क की हालत ऐसी हो गई है कि मानों सड़क नहीं वाहन किसी तालाब में चल रहे हों। वही लालकुआ से लेकर हल्दूवनी तक बनने वाले नेशनल हाइवे-109 का सड़क निर्माण कार्य लोगों के लिए मुसीबत बना हुआ है इस सड़क का निर्माण कार्य कई वर्षा से चल रहा है।

सक्रिय राजनीतिक के चलते प्रदेश के दूसरे जिले में तो सड़कों का काम पूरा हो गया है लेकिन लालकुआ में जनप्रतिनिधियों की उपेक्षा के चलते अभी भी निर्माण कार्य पूरा होने का इंतजार कर रहा है। इस सड़क निर्माण कार्य के दौरान कई हादसे हो चुके है जिसमें कई लोगो की मौत हो चुकी है इसके बावजूद इस और शासन प्रशासन कि उदासीनता बनी हुई है ।

इधर नैनीताल काग्रेंस एससी विभाग के जिला अध्यक्ष इन्दर पाल आर्य और लालकुआ ट्रक एंड ट्रांसपोर्ट एशोसिएशन के उपाध्यक्ष मनोज सिंह ने भी शासन प्रशासन से जल्द से जल्द नेशनल हाईवे 109 के अधूरे निर्माण कार्य को पुरा कराने की मांग की है।

बताते चलें कि  रुद्रपुर से हल्द्वानी तक राष्ट्रीय राजमार्ग का निर्माण कछुआ गति से चल रहा है ठेकेदार और टेंडर न मिलने के चलते राजमार्ग का निर्माण पिछले कई महीनों से बंद पड़ा है वही इन दिनों राष्ट्रीय राजमार्ग- 109 बदहाली के दौर से गुजर रहा है राष्ट्रीय राजमार्ग का निर्माण पिछले 3 साल से कछुए गति से चल रहा है निर्माण के चलते सड़क की हालत जर्जर बनी हुई है जिसके चलते आए दिन सड़क हादसे हो रहे हैं यही नहीं हादसे के चलते कई लोग अपनी जान भी गवां चुके हैं, लेकिन प्रशासन और राष्ट्रीय राजमार्ग विभाग इस पर कोई ध्यान नहीं दे रहा है।

इधर नैशनल हाईवे 109 का निर्माण कार्य पुरा ना होने पर अब काग्रेंस ने भी प्रदेश सरकार के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है वहीं नैनीताल काग्रेंस एससी विभाग के जिला अध्यक्ष इन्दर पाल आर्य ने राज्य सरकार के साथ साथ क्षेत्रीय जनप्रतिनिधियों पर उपेक्षा का आरोप लगाते हुए हैं कहा कि नेशनल हाईवे का निर्माण लंबे समय से कछुआ गति से चल रहा है लेकिन जनप्रतिनिधि है कि इस ओर ध्यान नहीं दे रहे है।

उन्होंने कहा कि नेशनल हाईवे की हालत बद से बदतर हो गई है जिसके चलते आये दिन दुर्घटनाएं हो ही है उन्होंने कहा कि पूर्व के दिनों में हाईवे निर्माण की मांग को लेकर पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत भी हाईवे के गड्ढों में बैठे थे जिसके बाद प्रशासन हरकत में आया और हाईवे का कुछ काम शुरु किया लेकिन उसके कुछ दिनों बाद भी यहां काम बंद हो गया है।

उन्होंने भाजपा सरकार को विफल सरकार बताते हुए चेतावनी दी है अगर जल्दी नैशनल हाईवे का निर्माण पूरा नहीं किया जाएगा समस्त कांग्रेस जन आम जनता के साथ उग्र आंदोलन को बाध्य होगें जिसकी जिम्मेदारी शासन प्रशासन की होगी।

लालकुआ ट्रक एंड ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन के उपाध्यक्ष मनोज सिंह ने कहा कि रूद्रपुर काठगोदाम हाईवे का निर्माण ना होने के चलते हैं वाहनों को काफी नुकसान हो रहे हैं जिसके चलते हैं वाहन स्वामियों के आगे आर्थिक संकट पैदा हो गया । वाहनों से दुर्घटनाएं बनी रहती हैं उन्होंने भी शासन प्रशासन से हाईवे निर्माण कार्य को जल्द से जल्द पूरा कराने की मांग की है।

Related Articles

Back to top button