उत्तराखंडसामाजिक

नगर पंचायत के सभासद धन सिह बिष्ट की विशिष्ट पहचान रावण

दिन में सभासद का काम और रात में रामलीला का अभ्यास उनकी दिनचर्या

Unique identity of Nagar Panchayat member Dhan Singh Bisht

लालकुआं से मुकेश कुमार की रिपोर्ट : नगर पंचायत के सभासद धन सिह बिष्ट की विशिष्ट पहचान रावण के रूप में है, दिन में सभासद का काम और रात में रामलीला का अभ्यास इन दिनों यही उनकी दिनचर्या है। क्षेत्र की जनता उन्हें लंकेश के नाम से बुलाती है। लालकुआ नगर के गांधी नगर वार्ड नंबर दो के सभासद धन सिंह बिष्ट उर्फ लंकेश बताते हैं कि पिछले 16 सालों से वह लालकुआ नगर की वर्षो पुरानी श्री रामलीला में रावण की भूमिका निभाते आ रहे हैं।

नरेंद्र नगर में दुकानदारों के बीच सिंगल यूज प्लास्टिक प्रतिबंध के लिए बैठक आहूत

उन्होंने बताया कि वह श्री राम की पूजा करते हैं, और असल जिंदगी में श्री राम जैसा ही बनने की कोशिश करते हैं। परंतु रामलीला में उन्हें रावण का रोल करने में ही संतुष्टि मिलती है। हमेशा हंसमुख मिजाजी तथा हल्की दाढ़ी रखने वाले धन सिंह बिष्ट उर्फ लंकेश रामलीला मंचन के दौरान क्लीन शेव हो जाते हैं।

उत्तराखंड: कई कांग्रेसी नेताओं ने थामा भाजपा का दामन

सभासद धन सिंह बिष्ट बताते हैं कि पूर्व में उन्हें रामलीला में कई किरदारों निभाना पड़ा, लेकिन इन किरदारों को निभाने के बाद अब उन्हें लंका के राजा रावण के किरदार की जिम्मेदारी श्री रामलीला कमेटी द्वारा दी गई है। वह बताते हैं कि रामायण में रावण का किरदार बहुत ही सशक्त है, धन सिंह बिष्ट नगर पंचायत सभासद के कार्य के साथ साथ नगर में आयोजित सभी सामाजिक कार्यो में बढ़ चढ़कर हिस्सा लेते रहते हैं।

बड़ी ख़बर: अंकिता भंडारी मामले में पुलिस ने किया खुलासा

उन्होंने बताया कि श्री रामलीला में वे रावण का किरदार पैसे व नाम कमाने के उद्देश्य से नहीं बल्कि श्री राम लीला मंचन के इस भव्य धार्मिक अनुष्ठान में अपनी आहुति प्रदान करने के उद्देश्य से श्रद्धा भाव के साथ करते हैं। उनका कहना है कि जब तक उनके शरीर में ऊर्जा रहेगी तब तक वह रावण का किरदार निभाते के साथ-साथ श्री रामलीला मंचन में उन्हें जो भी दायित्व मिलेगा उसका निर्वहन करते रहेंगे ।

रावण के किरदार को बखूबी देखने के लिए क्षेत्र की जनता प्रत्येक वर्ष उत्साहित रहती है। आगामी 26 सितंबर से श्री रामलीला मंचन का शुभारंभ होने जा रहा है इसी को लेकर क्षेत्र की जनता में भारी उत्साह दिखाई दे रहा है।

इधर आदर्श रामलीला कमेटी के अध्यक्ष बी.सी.भट्ट बताते है कि रामलीला का मंचन शुभारंभ 26 सितंबर से होगा जो कि 11 दिवसीय चलेगा उन्होंने बताया कि रामलीला को लेकर क्षेत्र कि जनता में भारी उत्साह है उन्होंने कहा कि इसे भव्य बनाने के लिए रामलीला कमेटी ने पूरी तैयारी कर ली है।

Related Articles

Back to top button