उत्तराखंडटिहरी

नई शिक्षा नीति के पाठ्यक्रमों पर व्याख्यान करती डॉ० शैलजा रावत

Dr. Shailja Rawat delivering lectures on New Education Policy courses

आज धर्मानन्द उनियाल राजकीय महाविद्यालय नरेन्द्र नगर के कला, विज्ञान व वाणिज्य विभाग के विद्यार्थियों के लिये संयुक्त अभिविन्यास कार्यक्रम का आयोजन किया गया। प्राचार्य प्रो. (डॉ.) राजेश कुमार उभान ने विद्यार्थियों को प्रेरित करते हुए उन्हें NEP के महत्व से अवगत कराया।

राशन कार्ड धारकों के लिए बड़ी खबर! सरकार ने दिया बड़ा तोहफा

कार्यक्रम का मुख्य केन्द्र नई शिक्षा नीति के तहत विषय का चयन तथा रैगिंग निषेध के लिए छात्र – छात्राओं को को जागरुक कराना था। डॉ. शैलजा रावत ने NEP के तहत विभिन्न विषयों के संयोजन पर व्याख्यान दिया व इससे जुड़े संशयों को दूर किया गया।

वाणिज्य विभाग की श्रीमती सोनिया गंभीर ने -छात्र-छात्राओं को विभाग की विभिन्न गतिविधियों से अवगत कराते हुये उन्हें उसमें प्रतिभाग के लिये प्रेरित किया
वाणिज्य विभाग के विभाग प्रभारी डॉ राजपाल सिंह रावत ने महाविद्यालय की मूल रूपरेखा व अनुश|सन से अवगत कराया।

रसायन विभाग के श्री चेतन भट्ट ने विद्यार्थियों को आज के प्रतिस्पर्धात्मक समय में अधिक से अधिक मेहनत करने हेतु प्रेरित किया। कला संकाय से डॉ. ईरा सिंह ने छात्र छात्राओं को संबोधित करते हुये इतिहास विषय के नवीन पाठ्‌यक्रम व मूल्यांकन पद्धति पर प्रकाश डाला।

जितेन्द्र नौटियाल के (हिन्दी विभाग) ने सभी विषयों को मातृ भाषा में पढ़ने के महत्व को उजागर किया। नव प्रवेश प्राप्त छात्रों को संबोधित करते हुए पर्यटन विभाग के प्राध्यापक डॉ विजय प्रकाश भट्ट व्यावसायिक पाठ्यक्रमों की रूपरेखा पर चर्चा की।

अवगत किया की व्यवसायिक पाठ्यक्रमों में नहीं शिक्षा शिक्षा नीति के अनुरूप पहले से ही पाठ्यक्रम संचालित किए जा रहे हैं। कार्यक्रम में एण्टी रैगिंग की संयोजिका डॉ. चन्दा नौटियाल ने UGC से जारी की गये वृत्तचित्र का प्रदर्शन करते हुए महाविद्यालय परिसर मे पूर्णतः रैगिंग रोकने को कहा ।

कार्यक्रम का संयोजन, संचालन डा0 चन्दा नौटियाल ने किया व समापन डॉ विक्रम सिंह बर्तवाल के धन्यवाद प्रस्ताव के साथ हुआ । कार्यक्रम में फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी का कार्य विशाल त्यागी द्वारा किया गया।
इस अवसर पर महाविद्यालय के सभी संकायों के प्राध्यापक एवं छात्र-छात्राएं विशेष रूप से उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button