उत्तराखंडसामाजिक

जनपद उत्तरक़ाशी में मंगसीर की बग्वाल की धूम

जनपद उत्तरक़ाशी एक माह बाद मनाए जाने वाली मंगसीर की बग्वाल की धूम है। जनपद के प्रत्येक गांव में मंगसीर की बग्वाल मनाई जाती हैं । आज से तीन दिनों तक मंगसीर की बग्वाल मनाई जाएगी।

 

गंगोत्री विधायक सुरेश चौहान और फिल्म अभिनेत्री मधुरिमा ने रा मलीलामैदान में मंगसीर बग्वाल का रेबन काट कर दीपप्रज्वलित किया गया । इस बग्वाल में पौराणिक संस्कृति की झलक देखने को मिलती हैं कई गांव में ग्रामीण पारंपरिक बग्वाल में भेलू घुमाते नजर आए।

 

तो इतिहास के जानकार बताते हैं कि मंगशीर की बग्वाल गढ़वाली सेना की तिब्बत विजय का उत्सव है। अनघा माउंटेन एसोसिएशन उत्तरकाशी की ओर से मंगसीर बग्वाल की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। शहर के रामलीला मैदान में आज से तीन दिन तक मंगसीर बग्वाल की धूम रहेगी। मंगसीर बग्वाल में फिल्म अभिनेत्री मधुरिमा तुली भी बग्वाल कार्यक्रम में शामिल हुई जिससे बग्वाल में और रौनक देखने को मिली ।पहाड़ की इस खास दीपावली यानि बग्वाल  को मनाने के लिए अन्य राज्यो में रह रहे प्रवासी भी बड़ी संख्या में गांव में पहुँचे हुए है।

 

मान्यता है कि गढ़वाल नरेश महिपत शाह के शासनकाल में तिब्बती लुटेरे गढ़वाल की सीमाओं में घुस आए थे। तब राजा ने माधो सिंह भंडारी व लोदी रिखोला के नेतृत्व में सेना भेजी थी। कार्तिक मास की बग्वाल के लिए माधो सिंह नहीं पहुंच पाए जो एक माह जीतकर लौटे। तब ही से इस दिन को मंगसीर बग्वाल मनाई जाती है। जनपद उत्तरक़ाशी एक माह बाद मनाए जाने वाली मंगसीर की बग्वाल की धूम है। जनपद के प्रत्येक गांव में मंगसीर की बग्वाल मनाई जाती हैं । आज से तीन दिनों तक मंगसीर की बग्वाल मनाई जाएगी ।

Related Articles

Back to top button