उत्तराखंडराजनीति

राज्य की अर्थव्यवस्था में सुधार के लिए मैकेंजी ग्लोबल कंपनी करेगी सहयोग

प्रदेश सरकार ने अग्रणी अंतरराष्ट्रीय परामर्शदाता कंपनी मैकेंजी ग्लोबल को उत्तराखंड की अर्थव्यवस्था में सुधार का जिम्मा दिया है। राज्य सरकार के अगले पांच साल में राज्य की आर्थिक विकास दर  दोगुनी करने के लक्ष्य को प्राप्त करने में कंपनी सहयोग करेगी।

बता दें कि सरकार ने कंपनी के साथ दो साल का करार किया है और छह महीने में कंपनी विकास की संभावनाओं वाले उन क्षेत्रों का चयन करेगी, जिनमें वह देश और दुनिया के नामी विशेषज्ञ कंपनियों से निवेश करा सकती है।

छह महीने कंपनी राज्य में उन सेक्टरों का चयन करेगी, जिनमें नए निवेश और सुधारों के जरिये तरक्की की जा सकती है। बाकी के डेढ़ साल में चिह्नित क्षेत्रों में निवेश के लिए नामी कंपनियों को लाएगी।

मैकेंजी ग्लोबल को अंतरराष्ट्रीय अनुभव प्राप्त है। वियतनाम में कंपनी ने चुनिंदा उत्पादों चावल, कॉफी, केला, मशरूम पर काम किया है। उनकी गुणवत्ता सुधारी, पैदावार बढ़ाई और अंतरराष्ट्रीय बाजार उपलब्ध कराया। इससे वहां की आर्थिकी सुधार हुआ।

 

राज्य की अर्थव्यवस्था में सुधार के लिए, न्यू टाउनशिप, पर्यटन, उद्यान, ऊर्जा, आयुष, योग, वेलनेस टूरिज्म, आईटी इंडस्ट्री, होटल इंडस्ट्री समेत कई अन्य क्षेत्रों में कंपनी काम कर सकती है।

Related Articles

Back to top button