उत्तरकाशीउत्तराखंड

नमामि गंगे योजना के तहत गंगोत्री में बेहतर स्नान घाट का निर्माण

नमामि गंगे योजना के तहत गंगोत्री में बेहतर स्नान घाट का निर्माण हो रहा है व सुरक्षा के बेहतर उपाय हो रहे हैं लेकिन इन सबके वावजूद अभी भी गंगोत्री में  पवित्र स्नान के लिए सुरक्षित घाट निर्माण की आवश्यकता है।

केंद्रीय जलशक्ति व गँगा संरक्षण मंत्री श्री गजेन्द्र सिंह शेखावत जी के सवाल पर गंगा विचार मंच उत्तराखंड के प्रांत संयोजक लोकेन्द्र सिंह बिष्ट ने दिल्ली में जलशक्ति मंत्रालय राष्ट्रीय स्वच्छ गँगा मिशन  द्वारा आयोजित एक दिवसीय राष्ट्रीय चिंतन बैठक में ये बात कही।।

नई दिल्ली में गँगा विचार मंच के प्रांत संयोजक लोकेन्द्र सिंह बिष्ट ने अपने संबोधन में गंगोत्री से लेकर उत्तरकाशी हरिद्वार उत्तर प्रदेश, विहार, झारखंड व पश्चिम बंगाल तक माँ गंगा जी की निर्मलता के संधर्भ में अपना वक्तव्य दिया।।

लोकेन्द्र सिंह बिष्ट ने कहा कि माँ गंगा जी फिर से अपने दिव्य स्वरूप में बहेंगी इसके लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने गँगा संरक्षण के लिए ड्रीम प्रोजेक्ट चला रखा है जिसको केंद्रीय जलशक्ति व नदी विकास व गँगा संरक्षण मंत्री श्री गजेंद्र सिंह शेखावत जी पंख लगा रहे हैं और देशभर के गँगा विचार मंच के कार्यकर्ता इन पंखो को उड़ान भरने के लिए बेहतर हवा देने का काम कर रहे हैं।।

मीटिंग में गँगा संरक्षण के साथ साथ, अर्थ गँगा, जैविक खेती, प्राकृतिक खेती, वृक्षारोपण सहित विभिन्न विषयों पर बातचीत हुई। मीटिंग में  महानिदेशक राष्ट्रीय स्वच्छ गँगा मिशन के श्री अशोक कुमार ने कहा कि शीघ्र ही गँगा में गिर रहे सभी नालों के उपचार के साथ साथ सहायक नदी नालों की स्वच्छता पर कार्य किया जाएगा।।

चिंतन बैठक में श्री भरत पाठक जी राष्ट्रीय संयोजक, गंगा विचार मंच,  अशोक कुमार जी महानिदेशक राष्ट्रीय स्वच्छ गंगा मिशन NMCG से डी पी मथूरिया कार्यकारी निदेशक,  अथर्व राज , नजीब , प्रियंका झा जी, सहित पांच राज्यों से आये गँगा विचार मंच के पांच प्रदेशों के प्रदेश  संयोजकों, प्रदेश सह संयोजकों व जिला संयोजकों के साथ समग्र गँगा के प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया।।

 

अंत मे गंगा विचार मंच की नई दिल्ली में  एक दिवसीय गोष्ठी में  गंगोत्री से लेकर गंगा सागर तक के सभी सुदुर क्षेत्रों से पधारे  प्रान्त स्तर के सभी संयोजकों एवं सह-संयोजकों के साथ-साथ जिला स्तर के सभी संयोजकों का राष्ट्रीय स्वच्छ गंगा मिशन आभार प्रकट किया।

 

Related Articles

Back to top button