उत्तराखंडसामाजिक

केदारनाथ में कड़ाके की ठंड के कारण पुनर्निर्माण कार्य प्रभावित

केदारनाथ में कड़ाके की ठंड के कारण पुनर्निर्माण कार्य प्रभावित हो रहा हैं। ठंड बढ़ने पर बीते दो सप्ताह में 200 मजदूर लौट आए हैं जबकि 150 से अधिक मजदूर धाम में पुनर्निर्माण कार्य में जुटे हुए हैं।

केदारनाथ में दूसरे चरण के पुनर्निर्माण के कार्य जोरों पर है। सेना के दो चिनूक हेलीकॉप्टर अभी तक 400 टन से अधिक निर्माण सामग्री धाम पहुंचा चुके हैं। तापमान सुबह 10 बजे तक माइनस में दर्ज किया जा रहा है।

 

तो वही कार्य कर रही कार्यदायी संस्था डीडीएमए के अधिकारियों का कहना है कि केदारनाथ में ज्यादातर समय तापमान माइनस 7 से 10 डिग्री तक पहुंच रहा है। ठंड के कारण बीते दो सप्ताह में 200 मजदूर धाम से गौरीकुंड, सोनप्रयाग लौट आए हैं।

 

150 से अधिक मजदूर मंदाकिनी नदी किनारे दुकानों के निर्माण के साथ पुलिस स्टेशन, ईशानेश्वर मंदिर, यात्रा कंट्रोल एंड कमांड सेंटर, सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट आदि कार्यों में जुटे हैं।

तो केदारनाथ धाम की शीतकाल में सुरक्षा के लिए आईटीबीपी की एक प्लाटून तैनात कर दी गई है।30 जवान धाम पहुंच चुके हैं। केंद्र सरकार के गृह मंत्रालय के आदेश पर आईटीबीपी को मंदिर की सुरक्षा की जिम्मेदारी सौंपी गई है

 

Related Articles

Back to top button