सामाजिक

गोटन इंटरनेशनल स्कूल में पुलवामा शहीद दिवस पर मनाया गया बसंत पंचमी मातृ पितृ पूजन दिवस

नागौर राजस्थान से सोहनलाल की विशेष रिपोर्ट : गोटन इंटरनेशनल स्कूल में बसंत पंचमी, मातृ-पितृ पूजन दिवस, पुलवामा शहीद दिवस मनाया गया। इस अवसर पर कार्यकर्म की शुरुवात माँ शारदे के दीप प्रजवलित कर की गई निर्देशक रामकुमार ओला ने अपने उदबोधन में सम्बोधित करते हुवे कहा हमारे जीवन में एक महत्वपूर्ण पर्व है। इस दिन हम विद्या की देवी, मां सरस्वती, की पूजा करते हैं जिससे ज्ञान और शिक्षा के बोध को प्राप्त करने का आशीर्वाद प्राप्त होता है। मातृ-पितृ पूजन दिवस माता पिता को एक सर्वोच्च स्थान प्रदान किया गया है। अनादिकाल से महापुरुषों ने अपने जीवन में माता-पिता और सदगुरु का आदर-सम्मान किया है।

चेयरमैन प्रेमसुख तांडी ने इस अवसर पर बताया कहा जाता है, माता पिता का स्थान ईश्वर के समान है।माता पिता ही है, जो ईश्वर के आशीर्वाद के रूप में हमारे पास रहते है। इस अवसर पर सुरेश खोखर ने छात्रो अभिभावकों अध्यापको को मातृ-पितृ पूजन दिवस पर बाते बताई जिनका स्मरण रोजाना करना है माता-पिता को किसी ऊँचे आसन पर बैठाने के लिए उनसे कहें ʹहे मेरे माता पिता! आपके पूजन के लिए यह आसन मैंने स्थापित किया है।

इसे आप ग्रहण करें और मेरा मनोरथ पूर्ण करें।ʹमाता-पिता के माथे पर कुमकुम का तिलक लगाएँ। सन्जना ओला ने इस अवसर पर कहा मातृ-पितृ पूजन दिवस के दिन बच्चे माता पिता को माला पहनावे, उनका स्वागत करे, उन्हें मिठाई खिलाये, उनके पैर छूये और माता पिता की आरती करे।

माला, अगरबत्ती, कुमकुम, दीपक, अक्षत आदि से बच्चे माता-पिता का पूजन करें और माता-पिता से आशीर्वाद प्राप्त करें। मुस्लिम बच्चे इस दिन को अब्बा अम्मी इबादत दिवस के रूप में मानाते हैं। अब माता-पिता की सात परिक्रमा करें। इससे उन्हे पृथ्वी परिक्रमा का फल प्राप्त होता है । आखिर में माता-पिता की सेवा करने का दृढ़ संकल्प करें। उप प्रधानाचार्य नारायण राम ने कहा अपने देश की मूल सभ्यता को बनाये रखने और माता-पिता के प्रति बच्चों का आदर सत्कार लगातार बढ़ाने के लिये इस दिवस को एक त्यौहार के रूप में मानाने के लिए एक कदम उठाना चाहिए।

माता, पिता एवं गुरुजनों का आदर करना हमारी संस्कृति की शोभा है। लेकिन यह संस्कृति धीरे धीरे लोप होती जा रही है, अपने बड़ों और माता पिता को सम्मान ना देना आज शायद चलन सा बन गया है। आज हम इतना पढ़ लिख लेते है, लेकिन बड़ों का आदर करना भूलते जा रहे है। प्रधानाचार्य नाथू राम ने कहा बच्चे माता-पिता व गुरुजन का सम्मान करेंगे तो उनके हृदय से विशेष मंगलकारी आशीर्वाद उभरेगा, जो देश के इन भावी कर्णधारों को ʹवेलेन्टाइन डेʹ जैसे विकारों से बचा सकेंगे। इसीलिए इस दिन अपने माता-पिता की विधिवत पूजा अर्चना करके, माता पिता से बच्चों को उनके उज्जवल भविष्य का आशीर्वाद लेना चाहिए।

14 फरवरी 2019 को जम्मू श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर सुरक्षा कर्मियों को ले जा रहे वाहनों के एक काफ़िले पर भारत के अवंतीपूरा, पुलवामा जिले, जम्मू और कश्मीर के पास लेथपोरा में एक वाहन-चालित आत्मघाती हमलावर ने हमला किया. जिसके परिणामस्वरूप 42 केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीफ) जवान शहीद हो गए. आज हम सभी भावपूर्ण सर्धांजलि अर्पित करते है इस अवसर पर प्रभारी रामराज जांगिड , सुनील जाट , रामनिवास जैपाल ,राजूराम ,रिछपाल खोखर , देवेश कुमार , अंकिता ,वीना प्रजापत , कलावती सैन , पूजा जैपाल , उर्मिला सिखवाल , आदि ने मातृ-पितृ पूजन दिवस की हार्दिक शुभकामनाये दी महेन्द्रपाल बलारा, सन्जना ओला ने अतिथियों का स्वागत कर हार्दिक आभार प्रकट किया।

Related Articles

Back to top button