उत्तराखंडदेहरादूनहरिद्वार

एक साल के बाद चार हजार बेटियों को मिला कन्याधन

 

 

हरिद्वार:(ज़ीशान मलिक) आखिरकार सरकार की ओर से जनपद भर की इंटर पास करीब चार हजार बेटियों को कन्याधन जारी कर दिया गया है। सरकार की ओर से नंदा गौरा योजना से लाभार्थियों को 51-51 हजार रुपये दिए गए हैं। बीते सत्र की साढ़े तीन हजार से अधिक बेटियों का पैसा देने की भी प्रक्रिया जारी कर दी गई है।

 

 

सरकार की ओर से गरीब बेटियों के लिए नंदा गौरा योजना शुरू की गई है। योजना का लाभ लेने के लिए वित्तीय वर्ष 2022-23 में इंटर में उत्तीर्ण हुई 396 कन्याएं योजना के लिए चयनित हुई थीं, लेकिन इन्हें योजना के तहत मिलने वाली सहायता राशि नहीं मिल पाई थी। अब सरकार की ओर से पात्र बेटियों के बैंक खातों में योजना का पैसा ट्रांसफर कर दिया गया है। इससे बेटियों के चेहरे खिल गए हैं। वहीं, शैक्षिक सत्र 2023-24 में स्वीकृत किए गए 3734 आवेदनों के लाभार्थियों के बैंक खातों में भी धन ट्रांसफर करने के लिए प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। जिला मुख्यालय की ओर से बेटियों की सूची बुधवार को शासन को भेज दी गई है।

 

 

योजना के लिए चयनित 166 बेटियों के बैंक खातों में गड़बड़ी मिली है। इससे पैसा ट्रांसफर नहीं हो पा रहा है। इनमें चालू सत्र के 163 तो बीते सत्र के तीन आवेदन हैं। अधिकारियाें का कहना है कि बैंक की त्रुटियां ठीक कराकर इनका पैसा भी जारी कराया जाएगा।

 

नंदा गौरा योजना के वित्तीय वर्ष 2022-23 के स्वीकृत आवेदनों के लाभार्थियों का पैसा जारी कर दिया गया है। बीते सत्र का पैसा भी एक सप्ताह के अंदर बैंक खातों में पहुंच जाएगा।

Related Articles

Back to top button