उत्तराखंडदेहरादूनहरिद्वार

रायपुर में उद्यमिता विकास कार्यक्रम के 12 दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम के सातवें दिवस में छात्रों ने किया क्षेत्र भ्रमण

 

  1.  संवाददाता : विनय उनियाल,

राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय मालदेवता, रायपुर में उद्यमिता विकास कार्यक्रम के 12 दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम के सातवें दिवस में छात्रों ने किया क्षेत्र भ्रमण

 

हरिद्वार/देहरादून:(जीशान मलिक) राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय मालदेवता, रायपुर देहरादून में आज दिनाँक 15 मार्च 2024 को उद्यमिता विकास कार्यक्रम के सातवें दिन छात्रों के लिए क्षेत्र भ्रमण कार्यक्रम का आयोजन किया गया.कार्यक्रम के तहत छात्रों को क्षेत्र भ्रमण हेतु भावना लक्जरी धूप और अगरबत्ती निर्माण इकाई, देवभूमि टेंपल फ्लावर रिप्रोसेसिंग प्रोजेक्ट, बंजारावाला, देहरादून ले जाया गया। यह इकाई अपशिष्ट फूलों से ऑर्गेनिक धूप एवं अगरबत्ती का निर्माण करती है.

 

कार्यक्रम की नोडल अधिकारी प्रो.पूजा कुकरेती ने बताया कि महाविद्यालय में पिछले छह दिनों से देवभूमि उद्यमिता योजना के तहत उद्यमिता विकास कार्यक्रम संचालित किया जा रहा है. इन दिनों में छात्र-छात्राओं के साथ चर्चा के दौरान कई छात्रों के स्टार्टअप आइडिया अपशिष्ट फूलों से संबंधित थे.इसलिए छात्रों को अपशिष्ट फूलों से होने वाले उत्पाद निर्माण में काफी रूचि थी. प्रो०कुकरेती ने बताया कि छात्रों के बीच इस निर्माण इकाई को देखने-समझने को लेकर काफी उत्साह रहा.

 

छात्रों के सवालों का भावना लक्जरी धूप एवं अगरबत्ती के विनोद ने काफी धैर्य से जवाब दिया.उन्होंने फूलों से धूप एवं अगरबत्ती बनाने के तरीकों की जानकारी देते हुए बताया कि नगर निगम देहरादून से उन्हें मंदिरों में चढ़े हुए अपशिष्ट फूल प्राप्त होते हैं.इसके पश्चात वे इन फूलों को छांटकर सुखाते हैं.एवं फिर उन्हें पीस कर पाउडर बना लेते हैं. इसके पश्चात उसमें अलग अलग प्रकार के सगंध तैल मिलाकर धूप एवं अगरबत्ती का निर्माण किया जाता है.उन्होंने बताया कि होली के अवसर पर वे ऑर्गैनिक रंगों का निर्माण भी कर रहे हैं.

 

रंग बना रही महिलाओं संगीता मेहरा,सपना मेहरा एवं सुनीता पवांर ने छात्रों को रंग निर्माण की प्रक्रिया के बारे में बताया.

इस कार्यक्रम को दो सत्रों मे विभाजित किया गया था.प्रथम सत्र मे रिसोर्स पर्सन सुभाष द्वारा प्रारंभिक जानकारी दी गयी. इसके पश्चात छात्रों को क्षेत्र भ्रमण हेतु ले जाया गया.

क्षेत्र भ्रमण के दौरान कार्यक्रम की नोडल अधिकारी प्रो०पूजा कुकरेती एवं देवभूमि उद्यमिता योजना, देहरादून कार्यालय से अवनीश कुमार छात्रों के साथ मौजूद रहे।

Related Articles

Back to top button