उत्तराखंडदेहरादूनस्वास्थ्य

विश्व लीवर दिवस : बीमार लीवर से हो रही मृत्यु दर में बढोत्तरी – डा. नौटियाल

मैक्स सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल देहरादून लिवर रोगों को दूर करने में सबसे आगे है।

 

डीबीएल डेस्क, देहरादून – जैसे-जैसे लीवर से सम्बन्धित बीमारियों बढ़ती जा रही है है, मैक्स सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल देहरादून इस स्वास्थ्य समस्या से निपटने के लिए इस वर्ष विश्व लीवर दिवस 2024 के अवसर पर अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि करता है। लीवर की बीमारियाँ रुग्णता और मृत्यु दर को बड़ा रही हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के हालिया आंकड़ों से पता चलता है कि ये बीमारियों भारत में मृत्यु के दसवें प्रमुख कारण हैं, जो सभी मृत्यु दर के 2.4 प्रतिशत मामलों के लिए जिम्मेदार है। अनुमान है कि लीवर की बीमारियों से आबादी का 10-15 प्रतिशत प्रभावित होता है, ग्रामीण क्षेत्रों में इसका प्रभाव अनुपातहीन रूप से अधिक है।

 

डॉ. मयंक नौटियाल, कंसलटेंट और एचओडी – लिवर ट्रांसप्लांट, एवं गैस्ट्रो सर्जन, मैक्स सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल, देहरादून ने लिवर रोगों से उत्पन्न रोगों के समाधान के लिए ठोस प्रयासों की तत्काल आवश्यकता पर जोरदेते हुए कहा “मस्तिष्क के बाद हमारे शरीर के दूसरे सबसे बड़े अंग लिवर है इसका अच्छा स्वास्थ्य समग्र स्वास्थ्य का अभिन्न अंग है तथा इसके प्रभावी प्रबंधन के लिए लिवर रोगों की शीघ्र पहचान महत्वपूर्ण है। सौभाग्य से, लिवर एक बहुत मजबूत अंग है जो छोटी-मोटी चोटों को अपने आप संभाल सकता है। इस से सम्बन्धित बीमारियों के लक्षण एक निश्चित मात्रा में क्षति होने के बाद ही उभरते हैं। जिससे पता चलता है कि लिवर के लक्षणों को हमेशा गंभीरता से लिया जाना चाहिए, जैसे-जैसे लिवर की बीमारी बढ़ती है, इसके शुरुआती लक्षणों में थकान, भूख न लगना और मतली और उल्टी शामिल हैं जो आगे चल कर पीलिया, पेट में दर्द, पैरों और पेट में सूजन, गहरे रंग का पेशाब और पीला मल रूप में दिखाई देती है ।”

 

भारत में सबसे अधिक पायी जाने वाले लिवर रोगों में वायरल हेपेटाइटिस, अल्कोहलिक लिवर रोग और नॉन-अल्कोहलिक फैटी लिवर रोग (एनएएफएलडी) शामिल हैं। जिनमें से प्रत्येक अलग-अलग चुनौतियां और जटिलताएं पेश करती है। डॉ. नौटियाल ने कहा, “लिवर हमारे समग्र स्वास्थ्य को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, फिर भी जटिलताएं उत्पन्न होने तक यह अक्सर रडार के नीचे काम करता है। जबकि हेपेटाइटिस ए और ई मुख्य रूप से भोजन से उत्पन्न होते हैं और अपेक्षाकृत सौम्य होते हैं, हेपेटाइटिस बी, सी, और डी गंभीर जोखिम उत्पन्न करता है, जिसमें लीवर की विफलता और कैंसर भी शामिल है। एनएएफएलडी एक मूक महामारी के रूप में उभरा है, जो विश्व स्तर पर लगभग 1 बिलियन लोगों को प्रभावित कर रहा है, अकेले भारत में इसका प्रसार 9% से 32% तक है 10 भारतीयों, 1 से 3 व्यक्तियों को फैटी लीवर या संबंधित बीमारी होगी। यह चिंताजनक प्रवृत्ति लीवर से संबंधित बीमारियों की बढ़ती लहर को रोकने के लिए सक्रिय उपायों की तत्काल आवश्यकता है।

 

डॉ. मयंक गुप्ता, सीनियर कंसलटेंट – गैस्ट्रोइंटरोलॉजी ने एनएएफएलडी की जटिलताओं के बारे में विस्तार से बताते हुए कहा, “गैर-अल्कोहलिक फैटी लिवर रोग में लिवर में अतिरिक्त वसा के जमा हो जाती है, जो शराब के सेवन से संबंधित नहीं है। समय के साथ, यह व्यापक रूप से सूजन का कारण बन सकता है। लीवर में घाव को सिरोसिस के रूप में जाना जाता है, और गंभीर मामलों में, लीवर की विफलता या कैंसर। एनएएफएलडी से निपटने में चुनौतियों में से एक प्रारंभिक चरण के दौरान इसकी स्पर्शोन्मुख प्रकृति में निहित है, जिससे समय पर पता लगाना और हस्तक्षेप सर्वोपरि हो जाता है।” डॉ. मयंक गुप्ता ने विशेष रूप से बच्चों में पेट की परेशानी, थकान और त्वचा में बदलाव जैसे सूक्ष्म संकेतों और लक्षणों को पहचानने के महत्व पर भी जोर दिया।

 

एनएएफएलडी के पीछे के कारकों पर प्रकाश डालते हुए, डॉ. मयंक ने बताया, “मोटापा, मधुमेह, उच्च कोलेस्ट्रॉल और गतिहीन आदतों वाली जीवनशैली एनएएफएलडी के विकास के जोखिम को काफी बढ़ा देते हैं। सक्रिय जीवनशैली अपना कर इन परिवर्तनीय जोखिम कारकों को संशोधित और संबंधित जटिलताओं के प्रति संवेदनशीलता से व्यक्ति अपने इस जोखिम को कम कर सकते हैं।”

 

डॉ. नौटियाल ने यह भी बताया, “रोकथाम और सावधानी लीवर के स्वास्थ्य की आधारशिला है। संतुलित आहार अपनाकर, नियमित शारीरिक गतिविधि में शामिल होकर और नियमित स्वास्थ्य जांच कराकर, व्यक्ति एनएएफएलडी और लीवर से संबंधित अन्य बीमारियों की घातक शुरुआत से खुद को सुरक्षित रख सकते हैं।”

 

मैक्स सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल देहरादून जन समुदाय को विश्व लिवर दिवस मनाने और समग्र कल्याण की आधारशिला के रूप में लिवर स्वास्थ्य को प्राथमिकता देने के लिए आमंत्रित करता है। सामूहिक शिक्षा और कार्रवाई के माध्यम से, हम लीवर से संबंधित बीमारियों को रोक सकते हैं और आने वाली पीढ़ियों के लिए एक स्वस्थ भविष्य को बढ़ावा दे सकते हैं।

Related Articles

Back to top button