उत्तराखंड

हनुमान चट्टी में स्थित हनुमान मंदिर लाखों श्रद्धालुओं का आस्था का केंद्र

जोशीमठ से संवाददाता गौरव गुप्ता। हनुमान चट्टी। चारों धामों में श्रेष्ठ भू बैकुंठ धाम बद्रीनाथ को जाने वाले मुख्य मार्ग पर हनुमान चट्टी में स्थित हनुमान मंदिर लाखों श्रद्धालुओं का आस्था का केंद्र है। हनुमान चट्टी में हनुमान के दर्शन के बाद ही श्रद्धालु भगवान बद्री विशाल के दर्शन के लिए पहुंचते हैं ।

मान्यता है कि हनुमान चट्टी में हनुमान के दर्शन के बाद श्रद्धालुओं की यात्रा निर्विघ्नतया संपन्न होती है।लेकिन हनुमान चट्टी हनुमान मंदिर के मुख्य पुजारी संदीप भट्ट का कहना है कि अब मंदिर परिसर के आस पास अतिक्रमण होना शुरू हो गया है। स्थानीय दुकानदारों ने मंदिर के पास ही अपनी दुकानों को बनाकर दुकानों की छतों को बदरीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग पर इतना बाहर कर दिया है कि अब मंदिर पास से भी ठीक से नहीं दिखाई दे रहा है।

कहा कि आज से 10 वर्ष पूर्व हनुमान चट्टी मंदिर परिसर के पास कोई भी दुकाने नहीं थी। जो भी दुकानें थी मंदिर परिसर से उचित दूरी पर थी। जिससे मंदिर की भव्यता एवं स्वच्छता बनी रहती थी।अब हाल यह है। मंदिर के पास ही गंदगी का अंबार लगा रहता है। वन्ही मंदिर के पास प्रसाद बेचने वाले दुकानदार तीर्थ यात्रियों पर जबरदस्ती प्रसाद खरीद कर ही मंदिर में दर्शन करने का दबाव बनाते हैं। जिससे कई बार तीर्थयात्रा पर आए श्रद्धालुओ ने नाराजगी भी जताई ।

कहा कि रोजगार करना प्राप्त करना अच्छी बात है। लेकिन मंदिर परिसर से उचित दूरी बनाकर दुकानदारी करें अनावश्क रूप से जबरदस्ती मंदिर की भव्यता और स्वच्छता को भंग करने से उन्हें आत्मिक कष्ट झेलना पड़ रहा है। मंदिर की स्वच्छता एवं भव्यता को बनाए रखने के लिए शासन प्रशासन को संज्ञान लेना चाहिए अगर शासन प्रशासन संज्ञान नहीं लेता है तो वह मंदिर के बाहर ही आमरण अनशन शुरू कर देंगे

Related Articles

Back to top button