उत्तराखंडदेहरादूनशिक्षा

आज से शुरू होंगे साढ़े तीन हजार सीटों पर मुफ्त पढ़ाई के लिए आवेदन,

 

 

हरिद्वार : (जीशान मलिक) मंगलवार से आरटीई की खाली साढ़े तीन हजार से भी अधिक सीटों पर मुफ्त पढ़ाई के लिए आवेदन शुरू होंगे.शहर और देहात के 323 निजी पब्लिक स्कूलों में पात्र परिवार के छात्र-छात्राओं को कक्षा एक और प्री-प्राइमरी की कक्षाओं में निशुल्क प्रवेश कर पढ़ाई करवा सकते हैं.

 

आप को बता दे की सरकार की ओर से शिक्षा का अधिकार अधिनियम (आरटीई) से गरीब परिवारों के बच्चों को निजी स्कूलों में 25 प्रतिशत मुफ्त में पढ़ाने का प्रावधान किया गया है, लेकिन इस साल अप्रैल से शुरू होकर मई तक चली प्रवेश प्रक्रिया पब्लिक स्कूलों की मनमानी और शिक्षा विभाग की लापरवाही की भेंट चढ़ गई थी.इस कारण पात्र परिवारों को अपने बच्चों का प्रवेश पब्लिक स्कूलों में कराने का मौका नहीं मिल सका था.क्योंकि पब्लिक स्कूलों ने आरटीई पोर्टल में पंजीकरण ही नहीं कराया था। इससे अभिभावक प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन भी नहीं कर सके थे.

 

शासन के निर्देश पर सात जून से 20 जून तक निजी पब्लिक स्कूलोें को आरटीई में पंजीकरण कराने का समय दिया गया था. इसमें बहदराबाद ब्लॉक क्षेत्र व नगर निगम हरिद्वार और शिवालिक नगर पालिका क्षेत्र के 323 पब्लिक स्कूलों ने पंजीकरण करा लिया है, इन स्कूलों में 3549 आरटीई की सीटें खाली हैं. जिन पर आरटीई के दायरे में आ रहे छात्र-छात्राएं 25 जून से 10 जुलाई तक दस्तावेजों के साथ पोर्टल पर ऑनलाइन प्रवेश के लिए आवेदन कर सकते है.

 

ये हैं ऑनलाइन आवेदन करने का लिंक आरटीई में कक्षा एवं प्री-प्राईमरी की कक्षाओं में प्रवेश के लिए – (rteonline.uk.gov.in) लिंक पर जाकर ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है.यदि किसी छात्र या उसके अभिभावक को कोई जानकारी हासिल करनी है तो वो – 8755757337- 8923975337 – 8899888848- पर शिक्षा विभाग के अधिकारियों पर संपर्क कर सकते हैं. ऑनलाइन फार्म भरने के लिए अभिभावक उपशिक्षा अधिकारी कार्यालय दादूबाग कनखल हरिद्वार में भी आ सकते हैं.यहां उनका फार्म ऑनलाइन भरवा दिया जाएगा.

 

मुफ्त शिक्षा के साथ ये भी मिलती है.

सुविधा निजी पब्लिक स्कूलों में कक्षा एक या फिर प्री-प्राईमरी में प्रवेश लेने वाले बच्चों को स्कूलों की ओर से कक्षा आठ तक मुफ्त में पढ़ाया जाता है. बच्चों को मुफ्त में पढ़ाने वाले स्कूलों को उनकी फीस का पैसा सरकार की ओर से दिया जाता है. बच्चों को मुफ्त शिक्षा के साथ स्कूल ड्रेस, किताबें, मिड-डे मील आदि सभी सुविधाओं का पैसा, जो सरकारी स्कूली में मिलती है, वो बच्चों के बैंक खातों में सरकार भेज देती है.

 

आरटीई के पोर्टल पर निजी पब्लिक स्कूलों के नाम और सीटों का विवरण अपलोड हो चुका है। पात्र बच्चे आज 25 जून से प्रवेश के लिए आवेदन कर सकते हैं. इस सबंध में स्कूल प्रबंधनों को भी दिशा-निर्देश दे दिए गए हैं।

Related Articles

Back to top button