उत्तराखंडदेहरादून

उत्तराखण्ड पुलिस महानिदेशक द्वारा चयनित पुलिस उपाधीक्षकों व कारागार अधीक्षकों के साथ संवाद गोष्ठी आयोजित…

 

संवादाता : विनय उनियाल,

देहरादून : आज अभिनव कुमार, पुलिस महानिदेशक, उत्तराखण्ड की अध्यक्षता में पुलिस मुख्यालय स्थित सभागार में सम्मिलित राज्य सिविल / प्रवर अधीनस्थ सेवा परीक्षा-2021 के अन्तर्गत चयनित 10 पुलिस उपाधीक्षकों व 03 कारागार अधीक्षकों के साथ एक संवाद गोष्ठी (Interaction Meeting) आयोजित की गई। इससे पूर्व मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी द्वारा आज उपरोक्त चयनित अधिकारियों को नियुक्ति पत्र प्रदान किए गए थे।

पुलिस महानिदेशक ने चयनित अधिकारियों से संवाद करते हुये सभी का उत्तराखण्ड पुलिस परिवार में स्वागत करते हुए उन्हें प्रदेश की भौगोलिक स्थिति, उत्तराखण्ड पुलिस की जनशक्ति एवं पुलिस की विभिन्न शाखा व इकाईयों के कार्यों की जानकारी दी। साथ ही शान्ति व कानून व्यवस्था, पर्यटन, धार्मिक पर्यटन (चारधाम यात्रा, कांवड़ मेला, महत्वपूर्ण स्नान पर्व) से संबंधित चुनौतियों पर भी प्रकाश डाला। उन्होंने कहा

प्रशिक्षण पुलिस फोर्स का एक महत्वपूर्ण अंग है। आप जितना प्रशिक्षण में मेहन्त करेंगे उतना ही फील्ड में कार्य करने में आपको आसानी होगी। हम कोशिश करेंगे कि आपको प्रशिक्षण को दौरान शारीरिक और मानसिक रूप से दक्ष बनाया जाए। आप जिस भी स्थान पर पोस्टिंग पर जाए, उस जगह की भौगोलिक स्थिति, संस्कृति के बारे में जरूर जानकारी करें। साथ ही उत्तराखण्ड आन्दोलन के बारे में भी अवश्य जानकारी ग्रहण करें, जिससे आपको फील्ड में कार्य करने और स्थानीय लोगों के साथ समन्वय बनाने में आसानी होगी।

पुलिस फोर्स में पुलिस उपाधीक्षक एक महत्वपूर्ण पद है। मुझे विश्वास है कि अपने इस महत्वपूर्ण पद के कर्तव्य का निर्वाहन आप पूर्ण निष्ठा, लगन एवं पारदर्शिता करेंगे। साथ ही जनता व पुलिस के मध्य आपसी सामंजस्य एवं जनसहभागिता से अपराधों के नियंत्रण करने में अपना महत्वपूर्ण योगदान देंगे।

Related Articles

Back to top button