उत्तराखंडदेहरादून

विकास कार्यों में अनियमितताओं की शिकायत मिलने पर सरकार ने लिया फैसला…

विकास कार्यों में अनियमितताओं की शिकायत मिलने पर सरकार ने लिया फैसला

पंचायतों के कार्यों की होगी जांच

देहरादून/उत्तराखंड में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव से पहले सरकार पंचायत में हुए विभिन्न विकास कार्यों की जांच कराने की तैयारी में है। पंचायती राज मंत्री सतपाल महाराज ने कहा कि पंचायतों में हुऐ विकास कार्यों में अनियमितता की शिकायते मिली है।इसको देखते हुए जांच का निर्णय लिया गया है। इसी बीच सरकार को पंचायतो में केंद्र और राज्य सरकार के स्तर पर विभिन्न कार्यों के लिए स्वीकृत धन में घपले की कथित शिकायतें मिली है।

कई मामलों में सरकारी धन को खर्चे तो किया गया लेकिन मौके पर कोई काम नहीं पाया गया। इसी तरह से स्ट्रीट लाइटों को लगाने ,गांव में नालियों के निर्माण, खड़ंजा बिछाने, पुश्ता बनाने जैसे कामों में भी कथित अनियमितता की बात सामने आई हैं। विकास कार्यों के साथ ही कल्याणकारी योजनाओं के तहत स्वीकृत धनराशि को पंचायतों में किस तरह खर्च किया गया, इसकी भी जांच की जाएगी। उत्तराखंड में ग्राम पंचायतों की संख्या अब 7795 से बढ़कर 7832 हो गई है इसे ग्राम पंचायतों के परिसीमन से 37 नई ग्राम पंचायतें वजूद में आई हैं।

जांच एजेंसी पर हो रहा है मंथन सतपाल महाराज पंचायती राज मंत्री हमें कई स्तरों पर पंचायतों में हुए विकास कार्यों में गड़बड़ी की शिकायतें मिली है,इनका परीक्षण कराया जा रहा है। जांच कौन सी एजेंसी करेंगी, इस पर भी मंथन किया जा रहा है। शीघ्र ही इस संबंध में ठोस फैसला लिया जाएगा। जहां तक विरोध की बात है, जिनका काम साफ होगा, उन्हें घबराना नहीं चाहिए।

Related Articles

Back to top button