उत्तराखंडराजनीति

देवभूमि की राजनीति: BJP में खलबली! CM धामी दिल्ली रवाना

देहरादून: उत्तराखंड में चुनाव के बाद और काउंटिंग से पहले कांग्रेस के भीतर मुख्यमंत्री पद की दावेदारी और भाजपा में भितरघात को लेकर अच्छा खासा बवाल खड़ा हुआ है। इसके बीच शुक्रवार सुबह तक राज्य की पांच बड़ी चुनावी या सियासी खबरों की बात करें तो मुख्यमंत्री पुष्कर धामी दिल्ली दौरे पर केंद्रीय नेताओं से मिलने गए हैं।

उत्तराखंड में विधानसभा चुनाव के लिए मतदान की प्रक्रिया संपन्न होने के बाद बीजेपी के विधायकों में जिस तरह से विरोध देखने को मिल रहा है उससे उत्तराखंड बीजेपी में खलबली मच गई है। वोटिंग होने के बाद भाजपा विधायक संजय गुप्ता, कैलाश गहतोड़ी और हरभजन सीमा ने बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष मदन कौशिक पर जो आरोप लगाए उससे पार्टी असहज स्थित में आ गई है। जिसके बाद सीएम पुष्कर सिंह धामी और मदन कौशिक दोनों को दिल्ली तलब किया गया है।

चुनाव के बाद उत्तराखंड बीजेपी में खलबली

प्रदेश में वोटिंग के बाद बीजेपी में सिर फुटौव्वल मचा हुआ है. पहले तो बीजेपी विधायक संजय गुप्ता, कैलाश गहतोड़ी और हरभजन सीमा ने प्रदेश अध्यक्ष मदन कौशिक पर आरोप लगाए और भितरघात की बातें सामने आईं. इस बीच मदन कौशिक का एक ट्वीट भी वायरल हो रहा है जिससे पार्टी में हड़कंप मचा हुआ है। इस ट्वीट में लिखा है कि ”भाजपा उत्तराखंड में हार रही है इसलिए मैं आज पार्टी से नैतिकता के आधार पर इस्तीफा देता हूं। सीएम धामी को मैंने बहुत बहुत समझाने की कोशिश की मगर उनकी लालसा देवभूमि में भाजपा को ले डूबी है।” ये ट्वीट फर्जी है या सही, इसकी जांच की जा रही है. उत्तराखंड एसटीएफ इसके बारे में गहनता से जांच कर सच्चाई तलाशने में लगी है।

सीएम धामी और मदन कौशिक दिल्ली पहुंचे

दूसरी तरफ उत्तराखंड में चुनाव संपन्न होने के बाद में जिन विधायकों के बागी तेवर देखने को मिले हैं अब भाजपा संगठन की ओर से उनसे जवाब तलब करने की तैयारी चल रही है। इसके साथ ही आलाकमान में इसे लेकर काफी गंभीर है जिसके बाद सीएम धामी और मदन कौशिक को दिल्ली तलब किया गया है। दोनों नेता दिल्ली पहुंच कर पूरे घटनाक्रम का ब्यौरा केंद्रीय आलाकमान के सामने रखने वाले हैं. मतदान संपन्न होने के बाद में भाजपा में हालात देखने को मिल रहे हैं उससे साफ है कि प्रदेश में भाजपा के भीतर सबकुछ ठीक नहीं हैं।

वहीं, पूर्व सीएम हरीश रावत के खिलाफ बीजेपी चुनाव आयोग पहुंची है, जबकि असम के मुख्यमंत्री द्वारा राहुल गांधी पर अभद्र टिप्पणी मामले में एफआईआर हो गई है। पुष्कर धामी दिल्ली पहुंच चुके हैं और बताया जा रहा है कि इस दौरे पर वह भाजपा नेताओं और केंद्र सरकार के कुछ मंत्रियों से भेंट करेंगे। दिल्ली पहुंचे धामी ने एक बार फिर उत्तराखंड में 60 प्लस सीटें जीतकर भाजपा की सरकार बनने का दावा किया।

वहीं, माना जा रहा है कि भाजपा के भीतर जो कलह चल रही है और विधायक जिस तरह से पार्टी के खिलाफ बयानबाज़ी कर रहे हैं, उसे लेकर भी संगठन के नेताओं के साथ धामी की बातचीत हो सकती है। इधर, कांग्रेस के चुनाव अभियान प्रभारी और लालकुआं सीट से प्रत्याशी हरीश रावत के खिलाफ चुनाव आयोग से शिकायत की गई है।

आरोप है कि रावत ने लालकुआं थाने में जाकर चुनाव प्रचार किया और मतदान को प्रभावित करने की कोशिश की। इस प्रचार से जुड़ी कुछ तस्वीरें जारी करते हुए बीजेपी ने आचार संहिता के उल्लंघन का आरोप लगाया है। चुनाव आयोग ने इस मामले में नैनीताल डीएम से रिपोर्ट मांगी है।

हरिद्वार में एक गंभीर आरोप चर्चा में आ गया है। हरिद्वार ग्रामीण सीट से आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार नरेश शर्मा ने भाजपा के उम्मीदवार और कैबिनेट मंत्री यतीश्वरानंद और उनके समर्थकों से खुद को जान का खतरा बताया। शर्मा ने कहा कि यतीश्वरानंद अपनी हार के डर से बौखला चुके हैं इसलिए हिंसा पर उतारू हैं। शर्मा के मुताबिक यतीश्वरानंद समर्थकों ने उनके घर में घुसकर हमला किया, जिसकी शिकायत उन्होंने दर्ज करवाई है।

एक एफआईआर उधमसिंह नगर के किच्छा में भी हुई है। असल में उत्तराखंड चुनाव प्रचार के दौरान असम के मुख्यमंत्री हिमंता बिस्वा सरमा ने कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी के खिलाफ अमर्यादित बयानबाज़ी की थी। इसे लेकर प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता गणेश उपाध्याय ने किच्छा थाने में पहुंचकर एफआईआर दर्ज करवाते हुए आरोप लगाया कि ऐसी टिप्पणियों से भाजपा ओछी मानसिकता और कुंठा की शिकार है

उत्तराखंड चुनाव को लेकर कांग्रेस ने जो घोषणा पत्र जारी किया था, उसमें राज्य में गैस सिलेंडर 500 रुपये से ज़्यादा न होने देने का वादा था। अब इस वादे को लेकर सियासी घमासान जारी है। हाल में, नेता प्रतिपक्ष प्रीतम सिंह का बयान आया कि सब्सिडी वाला गैस सिलेंडर केवल बीपीएल परिवारों को मिलेगा। इसे लेकर भाजपा अब कांग्रेस पर हमलावर है और कह रही है कि कांग्रेस कहती कुछ और है, करती कुछ और।

Related Articles

Back to top button