उत्तराखंड

Breaking: चुनाव हारकर भी ‘बाजीगर’ बने धामी, फिर बनेंगे उत्तराखंड के मुख्यमंत्री

देहरादून: बीजेपी के विधायक मंडल दल की बैठक में पुष्कर सिंह धामी को ही मुख्यमंत्री बनाने का फैसला लिया गया है. नए मुख्यमंत्री का 23 मार्च को शपथ ग्रहण समारोह हो सकता है. बता दें कि उत्तराखंड में बीजेपी ने शानदार बहुमत तो हासिल कर लिया, लेकिन मुख्यमंत्री धामी को खटीमा से हार का सामना करना पड़ा. ऐसे में सरकार का नेतृत्व कौन करेगा, इसे लेकर संशय की स्थिति उत्पन्न हो गई थी. इसे दूर करने के लिए बीजेपी में शीर्ष स्तर पर मंथन चला.

 

हालांकि, चुनाव हारने के बावजूद पार्टी आलाकमान ने पुष्कर सिंह धामी पर एक बार फिर भरोसा दिखाया है. उन्हें कमान सौंपे जाने का फैसला लिया है. 23 मार्च को धामी प्रदेश के 12वें सीएम के रूप में शपथ लेंगे. वहीं, इस मौके पर देहरादून पहुंचे रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि सर्वसम्मति से पुष्कर सिंह धामी को विधायक दल का नेता चुना गया है. मैं उन्हें बधाई देता हूं, मुझे विश्वास है कि उनके नेतृत्व में उत्तराखंड तेजी से प्रगति करेगा.

पुष्कर सिंह धामी 2012 में पहली बार खटीमा सीट से विधायक बने. उन्होंने तब कांग्रेस के देवेंद्र चंद को करीब 5 हजार वोटों से अंतर से हराया था. 2017 के उत्तराखंड विधानसभा चुनाव में धामी ने खटीमा से लगातार दूसरी बार जीत दर्ज की. इस बार उन्होंने कांग्रेस के भुवन चंद्र कापड़ी को 3 हजार से कम अंतर से हराया. 2022 के चुनाव में उन्हें कांग्रेस के भुवन कापड़ी ने छह हजार से ज्यादा वोटों से हराया. उत्तराखंड में भाजपा की बहुमत के साथ जीत हुई. प्रदेश के इतिहास में पहली बार ऐसा होने जा रहा है कि कोई पार्टी लगातार दूसरी बार सरकार बनाएगी.

Related Articles

Back to top button