उत्तराखंड

उत्तराखंड मौसम: भीषण गर्मी से मिलेगी राहत! इन जिलों में येलो अलर्ट जारी

Uttarakhand Weather: Relief from scorching heat! Yellow alert issued in these districts

देहरादून: राज्य में बीते दो-तीन दिनों से भीषण गर्मी पड़ रही है जिससे लोगों का बुरा हाल है। इसी बीच मौसम विभाग का कहना है कि आने वाले कुछ दिनों में राहत मिलने की उम्मीद है। मौसम विभाग के अनुसार 17 वह 18 मई को राज्य के पांच पर्वतीय जिलों में तेज हवाओं के साथ भारी बारिश की संभावनाएं हैं, जिसके देखते हुए येलो अलर्ट जारी किया गया है।

मौसम विज्ञान केन्द्र के निदेशक विक्रम सिंह के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता और बंगाल की खाड़ी से आ रही नम हवाओं के चलते राज्य के खासकर पर्वतीय जिलों में हवाओं का दबाव बन रहा है। जिसके चलते समय-समय पर बारिश हो रही है।

उत्तराखंड के पांच पर्वतीय जिलों उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, चमोली, बागेश्वर तथा पिथौरागढ़ में गरज के साथ बौछारें पडऩे व झोंकेदार हवा चलने की संभावना है। कहीं-कहीं तेज गर्जना के साथ ही बिजली गिरने व 50 से 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाओें के चलने की भी संभावना है। जिसके चलते येलो अलर्ट जारी किया गया है।

मौसम विभाग के पुर्वानुमान के अनुसार राज्य के कई हिस्सों में बारिश के साथ ओलावृष्टि तथा बिजली भी गिर सकती है। पहाड़ी क्षेत्रों में 34-40 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से तेज हवाएं भी चल सकती है। मौसम विभाग की ओर से बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है। इन 5 जिलों में 17 एवं 18 मई को भी तेज हवाओं के साथ बारिश के आसार बताए गए हैं।

Related Articles

Back to top button