उत्तराखंड

उत्तराखंड: राशन कार्ड धारकों को होने वाला है बड़ा फायदा

मई 2022 तक प्रदेश में 12 लाख 58 हजार 544 राशन कार्ड धारकों को डिजिटल राशन कार्ड वितरित किए जा चुके हैं।

उत्तराखंड में जुलाई 2022 के अंत तक सभी राशन कार्ड धारकों के राशन कार्ड डिजिटल हो जाएंग। पूरे प्रदेश में डिजिटल राशन कार्ड जुलाई के अंत तक सभी को वितरित कर दिए जाएंगे। इससे राशन कार्ड धारकों को बड़ा फायदा भी होने वाला है। पुराने राशन कार्डों की बुकलेट एक छोटे से स्मार्ट कार्ड में बदल जाएगी। इससे राशन कार्ड धारकों को एक यूनिक नम्बर मिलेगा।

CM धामी का अब हर सप्ताह रहेगा दो जिलों में दौरा

स्मार्ट राशन कार्ड फटने, गलने और कैरी करने में तो आसान होगा ही इसके अलावा राशन कार्ड का यूनिक नम्बर पूरे देश में एक ही उपभोक्ता का होगा। इतना ही नहीं डिजिटली तौर पर स्मार्ट कार्ड के इस यूनिक नम्बर से उपभोक्ता अपने राशन की पूरी डिटेल्स भी आसानी से ले सकेंगे। यूनिक नम्बर से उपभोक्ता ये जानकारी एक क्लिक पर ले पायेंगे कि उन्होंने कब-कब और कितना राशन लिया है। डिजिटल राशन कार्ड उपभोक्ता की एक आईडी के तौर पर भी काम करेगा।

तूल पकड़ता जा रहा युवक की बेरहमी से पिटाई का मामला! दी ⚠

ब्रेकिंग उत्तराखंड: आठ मंत्रियों को मिला जिलों का प्रभार, देखें आदेश

विभाग की ओर से इसको लेकर काम किया जा रहा है। राशन कार्डों को डिजिटल करने की योजना साल 2020 में शुरू की गई थी। पिछले दो साल कोविड की वजह से योजना पूरी होने में देरी हुई है। वर्तमान में डिजिटल राशन कार्ड बनाने की प्रक्रिया गतिमान है और जुलाई 2022 के अंत तक सभी को डिजिटल राशन कार्ड दिए जाने का लक्ष्य रखा गया है। मई 2022 तक प्रदेश में 12 लाख 58 हजार 544 राशन कार्ड धारकों को डिजिटल राशन कार्ड वितरित किए जा चुके हैं।

Related Articles

Back to top button