उत्तराखंड

मसूरी : 75वीं पुण्यतिथि पर याद किए गए हिमवंत कवि

Mussoorie: Himwant poet remembered on 75th death anniversary

रिपोर्टर,,,सतीश कुमार मसूरी: हिंदी साहित्य को कविताओं का अनमोल खजाना देने वाले हिमवंत कवि चंद्र कुंवर बर्तवाल की 75 वीं पुण्यतिथि पर उनकी मूर्ति पर माल्यार्पण कर श्रद्धांजलि अर्पित की गई। चंद्र कुंवर बर्तवाल शोध संस्थान और द हिल्स आफ मसूरी की ओर से आयोजित कार्यक्रम में शहर के विभिन्न लोगों ने अपने विचार व्यक्त किए और उनकी कविताओं को आत्मसात् किया।

बताते चलें कि हेमंत कवि चंद्र कुंवर बर्तवाल ने अनेकों कविताएं लिखी और मात्र 28 वर्ष की उम्र में उनका निधन हो गया उनकी कविताएं आज भी गढ़वाल विश्वविद्यालय के पाठ्यक्रम में शामिल है मसूरी प्रवास के दौरान उन्होंने हिमालय पर विभिन्न कविताएं लिखी साथ ही देहरादून प्रवास के समय ऋषि प्रणा जिसे अब रिस्पना नदी के नाम से जाना जाता है पर भी कभी कई कविताएं लिखी ।

इस अवसर पर कार्यक्रम के संयोजक शूरवीर भंडारी ने बताया कि पिछले 3 दशकों से वे हिमवंत कवि चंद्र कुंवर बर्तवाल को याद कर उनकी कविताओं को जन जन तक पहुंचाने का कार्य कर रहे हैं उन्होंने बताया कि उनका हिमालय से इनका गहरा नाता रहा है और उन्होंने कई वर्ष हिमालय में बिताए और अपनी कविताओं के माध्यम से इसकी खूबसूरती को जन-जन तक पहुंचाने का कार्य किया।

Related Articles

Back to top button