देश-विदेश

कल से शुरू होगा विश्व का सबसे लंबा दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे का पहला फेज

The first phase of the world's longest Delhi-Mumbai Expressway will start tomorrow

The first phase of the world’s longest Delhi-Mumbai Expressway will start tomorrow

कल दुनिया का सबसे लंबा एक्सप्रेसवे दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस वे का पहला फेज शुरू हो जाएगा। इस एक्सप्रेस-वे के निर्माण को लेकर केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी पिछले काफी समय से लगे हुए हैं। रविवार 12 फरवरी को देश के पहले ग्रीन कॉरिडोर वाले एक्सप्रेस-वे का उटघाटन राजस्थान के दौसा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे। ‌

एक्सप्रेस वे के पहले फेज गुरुग्राम के सोहना-दोसा खंड का उद्घाटन होगा। ‌पहला फेज बनकर तैयार हो चुका है, जो दिल्ली-दौसा-लालसोट तक है। (यह दौसा-लालसोट राजस्थान के जयपुर के पास में है।)

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने दिल्ली मुंबई एक्सप्रेस वे का वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर किया है। जिसमें रात का अद्भुत नजारा दिखाई दे रहा है। यूजर्स ने इस एक्सप्रेस वे का नाइट व्यू वीडियो देखने के बाद एक्सप्रेसवे और नितिन गडकरी के काम की तारीफ की।

दिल्ली मुंबई एक्सप्रेसवे मोदी सरकार की महत्वपूर्ण परियोजनाओं में से जिसके 246 किलोमीटर लंबे पहले फेज का निर्माण पूरा हो चुका है और इसके निर्माण में 12,150 करोड़ रुपये की लागत आई है।

दिल्ली-दौसा-लालसोट तक के इस स्ट्रेच के शुरू होने के बाद दिल्ली से जयपुर की यात्रा में लगने वाला समय घटकर 2 घंटे हो जाएगा जो वर्तमान में 5 घंटे है।

बता दें कि दिल्ली से मुंबई तक जाने वाला यह एक्सप्रेस वे दुनिया का सबसे लंबा एक्सप्रेस-वे है। इसकी कुल लंबाई लगभग 1385 किलोमीटर है। यह 6 राज्यों दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान, मध्यप्रदेश, गुजरात और महाराष्ट्र से गुजरेगा।

फिलहाल यह एक्सप्रेस-वे 8 लेन का है। आने वाले दिनों में इसे 12 लेन का किया जा सकता है। ऐसे में माना जा रहा है कि यह एक्सप्रेस-वे सही मायनों में देश की प्रगति का एक्सप्रेस-वे साबित होगा। यह दिल्ली, गुरुग्राम, अलवर, दौसा, कोटा, रतलाम, वडोदरा और मुंबई से गुजरता है। यह एक्सप्रेस-वे 9 मार्च 2019 से निर्माणाधीन है और साल 2024 तक पूरा होने की उम्मीद है। जिसके बाद दिल्ली से मुंबई का 1380 किलोमीटर का सफर 12 घंटे में तय कर सकेंगे।

देश के सबसे लंबे इस दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे पर 120 किलोमीटर की रफ्तार से वाहन चल सकेंगे। इस एक्सप्रेसवे में जानवरों और वाहनों का एक्सीडेंट होने से रोकने के लिए कई जगह एनिमल पास को बनाया गया है।

इस दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे पर लग्जरी सुविधाएं मिलने वाली है। रेस्टोरेंट, शॉपिंग मॉल, होटल और रेस्टरुम के अलावा इस एक्सप्रेसवे पर तमाम सुविधाएं मिलने वाली है। हरियाणा की सीमा में पड़ने वाले इस एक्सप्रेसवे का अधिकांश काम पूरा हो गया है। जिस पर करीब 11 हजार करोड़ रुपए का खर्चा होगा।
इस एक्सप्रेसवे से दिल्ली-जयपुर हाइवे पर भी ट्रैफिक का दवाब कम होने वाला है।

Related Articles

Back to top button