उत्तराखंड

उत्तराखंड: अभी ठंड से राहत मिलने के आसार नहीं! इन जिलों में बारिश-बर्फबारी की संभावना

देहरादून. उत्तराखंड में आसमान और हवाओं से कड़ाके की सर्दी ही बह रही है। हल्की बारिश और बर्फबारी के बाद शुक्रवार को कई इलाकों में मौसम खुला लेकिन कुछ हिस्सों में ओले भी गिरे। राजधानी दून और आसपास तापमान 10 डिग्री के आसपास बना हुआ है तो मौसम विभाग कह रहा है कि अभी ठंड से राहत मिलने के आसार नहीं हैं।

उत्तराखंड सरकार ने जारी की नई गाइडलाइन, जानिए क्या खुला रहेगा और क्या बंद

इधर, देहरादून समेत चार ज़िलों में अच्छी बारिश होने और पहाड़ों में ऊंचाई वाले हिस्सों पर बर्फ गिरने का अनुमान भी दिया जा रहा है। अगर आप उत्तराखंड, खासकर पहाड़ों की ओर यात्रा करने वाले हैं, तो सतर्क रहें। राज्य मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के हवाले से कहा गया है कि शनिवार और रविवार को देहरादून के अलावा हरिद्वार, पौड़ी और नैनीताल ज़िलों में झमाझम बारिश के साथ ही ओले गिर सकते हैं।

मंडी शुल्क पुनः लगाने और जूता कपड़ा पर जीएसटी दर बढ़ने पर प्रदशर्न

वहीं, चमोली, रुद्रप्रयाग, उत्तरकाशी, पिथौरागढ़ और बागेश्वर में कुछ बर्फबारी से मैदानी इलाकों तक कंपकंपी महसूस की जा सकती है। दून और आसपास अधिकतम तापमान जो 20 डिग्री का आंकड़ा छू रहा है, वह भी गिर सकता है। यही नहीं, गढ़वाल और कुमाऊं अंचल के कई हिस्सों में बारिश होने की संभावना भी खबरों में जताई जा रही है।

पहाड़ी क्षेत्रों में अधिक ऊंचाई वाले इलाकों से जो हवाएं मैदानों तक पहुंच रही हैं, उनके कारण ठंड हो रही है। पश्चिमी विक्षोभ को उत्तराखंड में ठंड का दूसरा कारण बताया जा रहा है। जानकारों की मानें तो वातावरण में दिन भर चलने वाली हवा में नमी का स्तर बढ़े रहने से कोहरा छाया रहता है। इसी वजह से कई बार दिन और रात के पारे में अंतर कम र​ह जाता है।

Big Breaking: हरक सिंह रावत ने थामा कांग्रेस का हाथ !

अनुमान है कि अधिकतम तापमान 16 डिग्री से भी नीचे जा सकता है। देहरादून सहित तकरीबन पूरे प्रदेश में शनिवार सुबह बादल छाए रहने की खबरें हैं तो कड़ाके की ठंड भी परेशान करने लगी है। इधर, बर्फबारी के चलते चमोली जनपद में 50 से अधिक गांवों में बर्फ की चादर बिछी हुई है। बद्रीनाथ धाम में करीब चार और हेमकुंड में पांच फीट तक बर्फ जम चुकी है. औली और केदारनाथ में भी बर्फबारी हुई है।

Related Articles

Back to top button