उत्तराखंड

मसूरी: वनों को आग से बचाने के लिए वन विभाग ने चलाया जागरूकता अभियान

रिपोर्टर,,,सतीश कुमार मसूरी: गर्मी के सीजन में वनों को आग से बचाने के लिए मसूरी वन प्रभाग ने पूरी तैयारी कर ली है जिसके तहत विभाग ने अपने परंपरागत तरीकों से जंगलों को आग से बचाने की सारी व्यवस्था कर ली है जिसमें फायर ड्रिल, कंट्रोल बर्निग व फायर लाइन क्लेयरेंस का कार्य कर लिया गया है वहीं वाहन के माध्यम से जागरूकता अभियान भी चलाया जा रहा है।

वनों को अग्नि से बचाने के लिए मसूरी वन प्रभाग की तैयारी के बारे में जानकारी देते हुए उप वन संरक्षक कहकशां नसीम ने बताया कि विभाग ने वनों को आग से बचाने की अपने स्तर से पूरी तैयारी कर ली है तथा जो संभव हो सकता है किया जा रहा है उन्होंने बताया कि इन दिनों नये पत्ते आ रहे हैं व पुराने पत्ते झड़ रहे हैं इसके लिए कंट्रोल बर्निग की जा रही है.

वहीं विभाग के आईटी सेल से विगत दो तीन सालों की अग्नि की घटनाओं के आधार पर सेंसेविटी मैप भी मंगाया गया है जिसके अनुसार तैयारी की गई है। व एक अप्रैल से फायर वाचरों की नियुक्ति की गई है जिन्हें सेसेविटी मैप के आधार पर तैनात किया गया है व तैनात किए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि अगर मसूरी क्षेत्र की बात करें तो मसूरी नगर पालिका क्षेत्र में अधिकतर वन प्राइवेट स्टेट के हैं जहां वन विभाग को कार्य करने में थोड़ा कठिनाई होती है।

 

Related Articles

Back to top button